भारतीय संस्कृति में वृक्षों का अपना महत्वपूर्ण स्थान रहा है। आयुर्वेद में वातावरण की शुद्धता के लिए विशेष वृक्षों का महत्व बताया है। इसलिए आज हम आपको घर मे लगाने वाले उन पेड़ों के बारे मे बताने जा रहे हैं, जो घर मे न सिर्फ सुख शांति लाएंगे, बल्कि धन की प्राप्ति भी होगी। जितना ज्यादा ये पेड़ बढ़ेंगे उतना ज्यादा घर मे सुख शांति व धन की प्राप्ति होगी। तो चलिए आज जानते है घर में कोण सा पेड़ लगाए।

तुलसी का पौधा: अक्सर घर में आपने तुलसी के पौधे लगा हुआ देखा होगा। तुलसी का पौघा घर मे लगाने से घर मे सुख समृद्धि आती है। हिन्दू धर्म के हिसाब से तुलसी को लक्ष्मी का दूसरा रूप माना गया है। तुलसी का पौधा उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में ही लगाएं। तुलसी का पौधा घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रेवेश करता है।

शमी का पौधा: शमी के पौधे को अक्सर आपने घरो में लगा देखा होगा। पुरानो में इस पेड़ का सम्बन्ध शनि से माना गया है। इस पेड़ को घर के बाहर मुख्य द्वार के बाई और लगाया जाता है। इस पेड़ में रोज तेल का दीपक जलाने से शनि भगवान की पीड़ा और प्रकोप कम होती है।

गुड़हल का पौधा: अक्सर गुड़हल का फूल को लोग पूजा पाठ और सुंदरता के लिए इस्तेमाल करते है। क्या आप जानते है, घर में गुड़हल का पौधा लगाने से सारे बिगड़े काम पूरे हो जाते है। तो अपने घर में इस पौधे को लगाए।

Related News