जब हम कचरे के बारे में एक चित्र बनाने की बात करते हैं, तो हममें से अधिकांश लोगों का यह रवैया होता है। लेकिन प्याज के छिलके में कई पोषक तत्व होते हैं। जो सेहत के साथ-साथ त्वचा की खूबसूरती में भी फायदेमंद है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस छाल में विटामिन ए, सी, ई और साथ ही कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसके अलावा, प्याज के छिलके में क्वैरसेटिन का उच्च स्तर होता है, जो निम्न रक्तचाप और स्पष्ट धमनियों में मदद करता है और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है।

एक अध्ययन के अनुसार, प्याज का छिलका फाइबर से भरपूर होता है। साथ ही पहाड़ी की छाल में फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन और फेनोलिक्स होते हैं जो शरीर को सूजन और कैंसर जैसी समस्याओं से बचाने में बहुत प्रभावी होते हैं। गले की समस्याओं में राहत मिलेगी अगर प्याज के छिलके को पानी में उबाला जाता है और पानी पिया जाता है, तो यह गले की खराश से राहत देता है और अन्य समस्याओं में भी राहत देता है। त्वचा की एलर्जी होने पर प्याज का छिलका एक वरदान है।

प्याज के छिलके को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उसी पानी से त्वचा को साफ करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बहुत लाभ मिलेगा। जिन लोगों को बालों की समस्या है, उनके लिए प्याज का छिलका बहुत उपयोगी है। प्याज के छिलके और चाय के पौधे की पत्तियों को पानी में उबालें, फिर इससे बालों को धोएं। ऐसा कुछ समय तक करने से बाल लंबे, काले और काले हो जाएंगे। डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाएगी।

यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले हर दिन प्याज के छिलके का पानी पीते हैं, तो पैरों और मांसपेशियों में ऐंठन का दर्द कम हो जाएगा। इसके लिए लगभग 15 मिनट के लिए कम तापमान पर पानी में छिलके उबालें। और हर दिन एक कप इस पानी को पीएं। अगर आप गोरी और चमकती त्वचा चाहते हैं तो प्याज का छिलका फायदेमंद है। प्याज के छिलके को हल्दी के रस के साथ मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद धब्बे दूर हो जाएंगे और चेहरा दमकने लगेगा।

Related News