जब भारत में यात्रा करने की बात आती है तब कई ऐसे विकल्प हैं जिनसे आप कभी ऊब नहीं सकते हैं। कभी हिल्स की यात्रा करना तो कभी बीचेज़ के किनारे पानी का भरपूर मज़ा उठाना जैसे कई विकल्प होने के साथ कुछ ऐसी जगहें भी हैं जिनका जिक्र आमतौर पर घूमने के लिए नहीं किया जाता लेकिन इन जगहों से जुड़े कुछ रहस्यों के बारे में जानकर आपको इन जगहों पर कम से कम एक बार तो जरूर जाना चाहिए।

जल महल, जयपुर
जयपुर के बाहरी इलाके में मान सागर झील के केंद्र में पूर्व की ओर मुख किए हुए शानदार और शांत जल महल स्थित है। एक उत्कृष्ट रचना, यह नाहरगढ़ पहाड़ियों से घिरा है। यह कम वृद्धि वाला महल कभी महाराजाओं के लिए शूटिंग लॉज था और अब दुनिया भर के कई आगंतुकों को अपनी और आकर्षित करता है। जल महल का निर्माण 1750 के दशक में किया गया था और इसका संचालन महाराजा माधोसिंह ने किया था। यह वास्तव में भारत में सबसे बेहतर फोटोशूट लोकेशंस में से एक है। इस महल की सबसे खास बात यह है कि केवल एक मंजिला जो कि जल स्तर से ऊपर दिखाई देता है, वास्तव में 4 मंजिला नीचे डूबे हुए हैं। यह वास्तुकला के मुगल और राजपूत शैलियों के संयोजन से निर्मित सबसे सुंदर वास्तुशिल्प महलों में से एक है।


किले के अंदर प्रवेश निषिद्ध है, लेकिन नौका विहार करते समय काफी दूरी से दृश्य आपको मंत्रमुग्ध करने के लिए पर्याप्त है। शाम के समय, किला रोशनी करता है और झील में किले का प्रतिबिंब बिल्कुल भव्य रूप से नज़र आता है। अपनी प्रभावशाली सुंदरता और आकर्षक माहौल के साथ, जल महल एक खूबसूरत पर्यटन स्थल बन गया है। जल महल के रहस्य को पास से देखने के लिए आपको भी एक बार इस जगह की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

Related News