रविवार 23 अक्टूबर को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा, बता दें कि धनतेरस वाले दिन नया सामान खरीदना बेहद शुभ माना जाता है,भारतीय मान्यताओं के अनुसार धनतेरस वाले दिन लोग नए बर्तन और सोने-चांदी के गहने भी खरीदते हैं,यही कारण है बाजारों में लोग ज्वेलरी और बर्तन समेत तमाम चीजें खरीदते दिखाई देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस वाले दिन बर्तनों के साथ-साथ धनिया खरीदना भी बेहद शुभ होता है,आज इस लेख के जरिये हम आपको धनिया खरीदने के पीछे के कारण के बारे में बताएंगे,आइये जाने ।

कहा जाता है कि इस दिन धनिया खरीदने से हमें ढेर सारे फल की प्राप्ति होती है वहीं, पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को धनिया चढ़ाएं और पूजा के बाद इसे तिजोरी में रखना शुभ होता है इसलिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के अलावा आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिहाज से भी धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बेहद अच्छा माना जाता है।

धनतेरस के पूरे दिन बहुत अच्छे संयोग होते हैं. ऐसे में आप इस दिन कोई भी शुभ काम कर सकते हैं,आपको बता दें कि धनिया खरीदने के अलावा आप धनतेरस के दिन झाडू, गोमती चक्र और श्रृंगार का सामान भी खरीद सकते हैं,यह सारी चीजें भी बहुत शुभ मानी जाती हैं।

शहरों में धनतेरस वाले दिन लोग आमतौर पर सूखा धनिया खरीदते हैं, बात करें गांव की तो वहां, गुड़ और धनिये को मिलाकर नैवेद्य बनाया जाता है, मां लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए धनिए और गुड़ से बना नेवैद्य शुभ होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कि सिर्फ धनतेरस ही नहीं बल्कि मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान धनिया इस्तेमाल करना बेहद शुभ माना जाता है।

Related News