हाल ही में संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2021 के साल में सबसे ज्यादा डिजिटल मुद्रा रखने वाले देशों की एक सूची जारी की गई है। आपको बता दें कि इस सूची में बताया गया है कि कौन से देश ऐसे हैं जहां पर साल 2021 के समय पर सबसे ज्यादा डिजिटल करेंसी रखने का काम किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय द्वारा जारी की गई इस रिपोर्ट में भारत को सातवें स्थान पर रखा गया है इस रिपोर्ट के लिए व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन 2021 में उच्चतम डिजिटल मुद्रा स्वामित्व वाली 20 देशों की सूची को जारी किया गया है और आपको जानकर हैरानी होगी कि इस सूची में युद्ध चल रहे यूक्रेन को सबसे ऊपर रखा गया है।

जहां पर करीब 12.7% की करेंसी का इस्तेमाल डिजिटल रूप में करने की बात की गई है। इसके साथ साथ दूसरे स्थान पर रूस तीसरे स्थान पर वेनेजुएला और चौथे स्थान पर सिंगापुर को रखा गया है। पर वही आपको बता दें कि भारत से आगे पांचवें और छठे नंबर पर केन्या और अमेरिका है जहां पर इन लोगों पर करीब 8.5 और 8.6% के साथ ही यह पांचवें और छठे नंबर पर रही है।

वही भारत की बात करें तो भारत 7.30 डिजिटल करेंसी की बात को करते हुए पूरी सूची में सातवें स्थान पर रहा है। आपको बता दें कि यह सूची आबादी के हिसाब से 2021 में इस्तेमाल हुए डिजिटल मुद्रा को लेकर तैयार की गई है।

व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन ने 2021 में उच्चतम डिजिटल मुद्रा स्वामित्व वाले शीर्ष 20 देशों की सूची जारी की है। यूक्रेन 12.7% के साथ सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद रूस (11.9%), वेनेजुएला (10.3%), सिंगापुर (9.4%) का स्थान है। ), केन्या (8.5%) और अमेरिका (8.3%)। भारत सूची में सातवें स्थान पर है, जिसकी 7.3 फीसदी आबादी के पास 2021 में डिजिटल मुद्रा है।

Related News