बसे अच्छा मां का दूध माना जाता है और इसे छोटे बच्चे के लिए सबसे पौष्टिक आहार माना जाता है। पहले छह महीनों तक शिशुओं को केवल मां का दूध ही पिलाना चाहिए, क्योंकि यह ऊर्जा और पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत है। बता दे की, स्तनपान भी नई मां के लिए फायदेमंद होता है। स्तनपान कराने वाली मां को अपने आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। क्योंकि आप और आपका शिशु दोनों स्वस्थ भोजन का सेवन करने से स्वस्थ रहते हैं।

हरा पपीता - बता दे की, हरा पपीता खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. हरे पपीते को गलैटागोगुएस माना जाता है और गलैटागोगुएस ऐसे पदार्थ होते हैं जो स्तन दूध उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। हां और यह स्तनपान कराने वाली मां के लिए फायदेमंद हो सकता है। हरा पपीता खाने से आपको फायदा होगा। दरअसल, यह कब्ज को दूर कर पचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

अंजीर- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अंजीर सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, कैल्शियम, लोहा और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। अंजीर फाइबर, विटामिन के और विटामिन बी6 का भी अच्छा स्रोत है। इस वजह से यह मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

बता दे की, स्तनपान के दौरान किसी भी फल से परहेज करने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फल एक स्तनपान कराने वाली मां और उसके बच्चे के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं। इस वजह से आप बिना किसी डर के अपने आहार में कई तरह के फलों को स्तनपान के दौरान शामिल कर सकती हैं। यदि कोई विशेष फल आपको या बच्चे को परेशानी का कारण बन रहा है, तो पेट खराब, जलन या कब्ज हो सकता है।

Related News