मानसून इम्युनिटी बूस्टर जूस : मानसून के मौसम में कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. मानसून के दौरान कई तरह की वायरल बीमारियां फैलती हैं। इसमें बुखार और त्वचा की एलर्जी शामिल है। कोरोना की दूसरी लहर का भयानक रूप देखने के बाद लोगों में कोरोना का खौफ काफी देखने को मिल रहा है. ऐसे में हर कोई इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक इम्यून सिस्टम मजबूत होने से किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से बचा जा सकता है। इम्युनिटी मजबूत न होने के कारण व्यक्ति कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है।

बहुत से लोग सर्दी और खांसी से पीड़ित हैं। ऐसे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, जिससे कई तरह की बीमारियां फैलती हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए स्वस्थ भोजन की आवश्यकता होती है। आयुर्वेदिक मसालों और जूस की मदद से इम्यूनिटी मजबूत होती है। यहां एक खास तरह के जूस के बारे में जानकारी दी गई है। इस जूस को पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। आप नियमित रूप से जूस का सेवन कर सकते हैं। इस जूस के सेवन से सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है और मानसून के दौरान वायरल बीमारियों से बचाव होता है।

टमाटर का रस

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए टमाटर के जूस का सेवन करना चाहिए। टमाटर में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। विटामिन सी शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। कच्चे टमाटर के रस का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। यहाँ टमाटर का रस बनाने का तरीका बताया गया है।

विषय

>> १ कप पानी

>> 1 चुटकी नमक

>> २ टमाटर

टमाटर का जूस बनाने की विधि

सबसे पहले टमाटर को धोकर साफ कर लें। टमाटर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर जूसर में डाल दीजिये. अब जूसर के जार में एक कप पानी डालें और 4-5 मिनट तक चलाएं। एक गिलास में टमाटर का रस डालें और नमक डालें। अब आप इस जूस का सेवन कर सकते हैं।

Related News