खाना बनाते समय मसालों की सुगंध घर को परवान चढ़ाती है। इस खुशबू को हर कोई पसंद करता है। लेकिन खाने या विद्रोह की बदबू इसके विपरीत से आती है। इस गंध से छुटकारा पाने में थोड़ी परेशानी होती है। लेकिन इसे अभी भी कुछ घरेलू उपचारों के साथ हटाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं किचन (किचन टिप्स) से आने वाली कुछ गंधों को कैसे दूर किया जाए।

धोने के बर्तन जो तुरंत जल गए हैं। ताकि गंध न फैले। डिशवॉशिंग के अलावा, आप बर्तन धोने के लिए सिरका, बेकिंग सोडा, नींबू का रस आदि का उपयोग कर सकते हैं। अक्सर, गीले और सूखे कचरे के साथ रखने से भी रसोई घर में दुर्गंध आती है। ऐसे में सब्जी के कचरे, फलों के छिलके आदि को अलग कर दें और खराब हुई सब्जियों और फलियों को एक अलग कूड़ेदान में डाल दें।

इसके लिए एक कटोरी में सिरका और दालचीनी का एक टुकड़ा डालें। फिर इसे किचन के एक कोने में रख दें। इस उपाय से कुछ ही घंटों में दुर्गंध दूर हो जाएगी। एक कटोरे में 1 नींबू काटें और रस डालें। फिर पानी डालकर मिलाएं। इसे किचन शेल्फ पर रखें। इसके अलावा आप इसे फ्रीजर में भी रख सकते हैं। इससे फ्रिज से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी। जब किचन का स्लैब गंदा हो, तो उस पर बेकिंग सोडा फैला दें। 10-15 मिनट बाद इसे साफ करें। इससे स्लैब से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

Related News