pc: HerZindagi

भारत में आधार कार्ड प्राथमिक दस्तावेजों में सबसे आम दस्तावेज बन गया है। कई दस्तावेज़ों को जारी करने के लिए एक विशिष्ट आयु की आवश्यकता होती है, लेकिन आधार कार्ड में ऐसी कोई आवश्यकता नहीं है।

भारत की लगभग 90% आबादी के पास आधार कार्ड है। आधार कार्ड भारत में एक वैध दस्तावेज़ है, जिसका व्यापक रूप से विभिन्न सेवाओं के लिए उपयोग किया जाता है।

आधार कार्ड के उपयोग से कई सरकारी योजनाओं तक पहुंच संभव हो जाती है। यह स्कूलों और कॉलेजों में प्रवेश की सुविधा प्रदान करता है। यहां तक कि जब लोग सिम कार्ड खरीदते हैं, तो वे मुख्य रूप से आधार कार्ड का उपयोग करते हैं।

pc: Samachar Jagat

यदि आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग किया जाता है, तो इससे जटिलताएं हो सकती हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां हो रहा है।

आप इस जानकारी को घर बैठे आसानी से देख सकते हैं। यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने आधार कार्ड के प्रमाणीकरण इतिहास की जांच करें।

pc: Paytm

आप पिछले 6 महीनों में किए गए सभी प्रमाणीकरण देख सकते हैं। यदि आपको किसी अनधिकृत प्रमाणीकरण पर संदेह है, तो आप 1947 पर कॉल करके या help@uidai.gov.in पर ईमेल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Related News