सर्दी के मौसम में खाने का मन बहुत करता है, लेकिन इस मौसम में सेहत से जुड़े अधिकतर फायदों का सेवन करना ही सही होता है। ऐसे में यदि आप सोच रहे हैं कि सर्दियों में सेहत के लिए क्या फायदेमंद हो सकता है तो आज हम आपको बताते हैं कि आप सर्दियों में क्या खाएंगे तो आप स्वस्थ रहेंगे और क्या नहीं खाना चाहिए.

- सर्दी के मौसम में कई बार शादी पार्टी में जाना पड़ता है। लोग बिना कुछ सोचे समझे ढेर सारी चीजें खा लेते हैं। इस दौरान आपको ज्यादा तैलीय चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

- सर्दियों में भूख काफी बढ़ जाती है, इस वजह से ज्यादा खाने से बचना चाहिए.

- ऐसी चीजें न खाएं जिनमें बहुत अधिक कैलोरी हो, इससे शरीर का वजन बढ़ सकता है और आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं।

- चीनी का प्रयोग कम से कम करें। दरअसल सर्दियों में चाय, कॉफी में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे बचना चाहिए।

- सर्दी के मौसम में ज्यादा नमक का सेवन भी शरीर के लिए हानिकारक होता है. दरअसल, इससे हड्डियों के कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है।

- सर्दी के मौसम में रात में भारी खाना न खाएं और अगर आप पूरी-परांठे खाना चाहते हैं तो दिन में खा सकते हैं, लेकिन रात में ऑयली खाना न खाएं.

- सर्दियों में आलस की वजह से आप अक्सर एक बार में दो वक्त का खाना बना लेते हैं, मगर ऐसा करना सेहत की दृष्टि से नुकसानदेह होता है. इस वजह से खाना बिल्कुल भी न खाएं।

- सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, मूली आदि का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

- सर्दियों में मौसमी फलों जैसे संतरा, कीवी, शरीफा, अनानास आदि का सेवन करें।

- सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन बेहतरीन होता है. बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश आदि का सेवन करने से सर्दी-जुकाम से बचा जा सकता है।

- सर्दियों में आप गाजर की खीर, खजूर की खीर खा सकते हैं, इसमें प्राकृतिक मिठास होती है, जिससे नुकसान कम होता है.

Related News