इंटरनेट डेस्क: इस बदलते दौर में अक्सर देखा ये जा रहा है की बच्चे आउटडोर गेम खेलने के बजाए अपना ज्याद समय टीवी और मोबाइल पर बिताने लगे है ऐसे में अपने बच्चों की ये बुरी आदत कई बार पेरेंट्स के लिए तो परेशानी का कारण बन जाती है। वहीं ये आदत बच्चों के मानसिक विकास में भी रूकावट पैदा करती है। ऐसे में बच्चों के स्वस्थ विकास के लिए जरूरी हैं कि उनकी यह बुरी लत को अभिभावक जल्द ही छुड़ाए इसलिए आज हम आपकों कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप अपने बच्चों की इन बुरी आदत से जल्द छुटकारा पा सकते है आइए जानते है किस तरह..


अपने बच्चों के साथ ज्याद समय बिताना बेहद जरूरी है ऐसे में जब भी आपका बच्चा कोई गेम खेल तब उसका खास ध्यान रखें उन्ही के साथ इनडोर और आउटडोर गेम्स खेलें। जिससे बच्चों के साथ पैरंट्स की बॉन्डिंब भी मजबूत होती है। इससे बच्चों का विकास भी होता है ध्यान रहे जब भी बच्चों का सोने का समय हो उस दौरान उन्हे सोने से पहले हिंसक और डरावने प्रोग्राम ना देखने दें इससे उन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि वे सोने से पहले टीवी न देखें, अगर देख ही रहे हैं तो कॉमिडी या ज्ञानवर्धक प्रोग्राम उन्हे जरूरी दिखाए इसके अलावा सबसे अच्छा तरीका है बच्चों के और अपने बेडरूम में टीवी न रखें।


बच्चे घर के सदस्यों को देखकर ही नया सीखते है ऐसे में आपको न्यूजपेपर या किताबें पढ़ते देखेंगे तो उन्हें ऐसा करना पसंद आएगा। वहीं अगर आप उनके सामने हर वक्त टीवी या मोबाइल यूज करते रहेंगे तो उन पर भी बुरा असर पड़ेगा। बच्चों की पसंद को जाने उन्हे पूछें कि उन्हें कौन से प्रोग्राम्स उन्हे बेहद पसंद हैं। ऐसे में आप उनके साथ बैठकर उस प्रोग्राम को देख सकते है वहीं आप दिन में एक टाइम सेट करें जिस दौरान बच्चे टीवी देखेंगे क्योंकि जरूरत से ज्याद टीवी देखना उनके लिए बेकार होता हैँ

Related News