सबजा (तुलसी के बीज) के बारे में सोचें और इस विचार को दिमाग को पार करना चाहिए। ये छोटे, छोटे बीज पोषक तत्वों का एक बिजलीघर और कई स्वास्थ्य स्थितियों के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार हैं। संक्षेप में, सबजा के बीज के स्वास्थ्य लाभ कई हैं! सब्जा के बीज का रंग काला होता है और आकार में बूंदेदार होता है। उनकी उपस्थिति काले तिल के सदृश होती है और उनमें तुलसी का हल्का स्वाद होता है। सब्जा बीज सहित पेय गर्मियों की चिलचिलाती गर्मी से बहुत राहत देते हैं। सब्जा बीज शरीर की गर्मी को कम करने के लिए जाना जाता है और हमारे पेट पर सुखदायक प्रभाव डालता है।

ये बीज विभिन्न प्रकार के पेय जैसे नींबू पानी, नारियल पानी, नारियल का दूध, मिल्कशेक, स्मूदी, दही आदि का हिस्सा हो सकते हैं। साबजा के बीज में एंटी-डायबिटिक क्षमता साबित हुई थी। जब साबुजा के बीज नियमित रूप से भोजन से ठीक पहले मधुमेह रोगियों को दिए जाते थे, तो यह रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को रोकता था। इस प्रकार, साबूदाना के बीज टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए उपयोगी पाए गए। सब्जा के बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। जब इन बीजों को अच्छी मात्रा में पानी के साथ हमारे आहार में शामिल किया जाता है, तो वे पानी को अवशोषित करते हैं और इस तरह हमारे आंत में पानी खींचने में मदद करते हैं।

यह मल के नरम होने का परिणाम है और दैनिक मल त्याग को बढ़ावा देता है। इस प्रकार, कब्ज से पीड़ित लोगों को सब्जा को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाने से काफी राहत मिलती है। सबजा के बीज में कई अन्य घुलनशील फाइबर होते हैं। पेक्टिन को प्रीबायोटिक लाभ साबित होता है। इस प्रकार यह जटिल आंत माइक्रोबायोटा की संरचना और चयापचय को संशोधित करने में महत्वपूर्ण है और इस प्रकार आंत में अच्छे जीवाणुओं की संख्या में वृद्धि होती है।

सब्जा बीज घुलनशील आहार फाइबर में उच्च हैं और एक व्यक्ति को पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है। वे हमारे आंत्र आंदोलन को भी विनियमित करते हैं और इस प्रकार संचित विषाक्त पदार्थों से हमारे शरीर को साफ करने में मदद करते हैं। घुलनशील किण्वनीय फाइबर पेक्टिन उच्च वसा वाले आहार पर संतृप्ति बढ़ाने और कैलोरी की मात्रा और वसा को कम करने में सहायक है। यह एक किण्वन वातावरण भी पैदा करता है जो हिंद स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की अधिक संभावना रखता है।

Related News