यदि आप पानीपुरी के शौकीन हैं और घर पर पानीपुरी बनाते हैं मगर पानीपुरी का पानी नहीं बनाते हैं तो आज हम इसकी रेसिपी लेकर आए हैं. यह बहुत ही आसान है और आप आसानी से पानीपुरी का पानी बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं गोलगप्पे का गर्म और तीखा पानी बनाने की विधि।

गोलगप्पे का तीखा पानी बनाने की सामग्री-

1 मुट्ठी हरा धनिया

1/2 मुट्ठी पुदीना

4 हरी मिर्च

1 इंच अदरक का टुकड़ा

2 गिलास ठंडा पानी

2 चम्मच अमचूर पाउडर

नमक स्वादअनुसार

1 छोटा चम्मच काला नमक

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच पिसा हुआ जीरा

2 चम्मच जलजीरा पाउडर

1/2 छोटा चम्मच चीनी (वैकल्पिक)

1/2 नींबू का रस

गोलगप्पे का गर्म और तीखा पानी बनाने की विधि- सबसे पहले अमचूर पाउडर को एक बाउल में थोड़े से गुनगुने पानी में भिगोकर 5 मिनट के लिए रख दें. अमचूर की जगह भीगी हुई इमली रख सकते हैं. इसके बाद धनिया, पुदीना, हरी मिर्च और अदरक को धोकर साफ कर लें और मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें. अब एक कटोरी में एक गिलास ठंडा पानी लें। इसमें आम का पानी डालकर मिला लें।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अब हम इस प्याले के ऊपर एक छलनी रखेंगे और इसमें धनिया, पुदीना, अदरक, मिर्च का पेस्ट डाल कर छान लेंगे. - जिसके बाद इसमें बचा हुआ एक गिलास ठंडा पानी डालें और सारे सूखे मसाले जैसे नमक, काला नमक, पिसा हुआ जीरा, लाल मिर्च पाउडर और जलजीरा पाउडर मिला दें. अब इसके बाद इसमें नींबू का रस और चीनी डालकर चीनी के पिघलने तक अच्छी तरह मिला लें. (चीनी और नींबू का रस डालना पूरी तरह से वैकल्पिक है।) आप चाहें तो इसे न डालें। हमारी स्वादिष्ट मसालेदार जलजीरा वाला गोलगप्पे पानी तैयार है.

Related News