आज बहुत से लोग पिंपल्स से पीड़ित हैं। और अक्सर पिंपल्स के कारण चेहरे पर निशान भी पड़ जाते हैं। आमतौर पर यह समस्या असंतुलित आहार और कम मात्रा में पानी पीने के कारण होती है।

हरी चाय

ग्रीन टी को त्वचा की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी को भी बनाना बहुत आसान है। गर्म पानी में ग्रीन टी या टी बैग डालें। और इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इसे पिंपल्स पर लगाएं। एक उपाय बहुत जल्दी पिंपल्स को हटाता है।
शहद

शहद का उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है। शहद के जीवाणुरोधी गुण मुँहासे के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। एक या दो बूंद शहद को पिंपल्स पर लगाएं और रात भर छोड़ दें और सुबह अपना चेहरा पानी से धो लें। यह आपके चेहरे पर मौजूद पिंपल्स को जल्द ही कम कर देगा।

बर्फ

पिंपल्स की समस्या में बर्फ का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक सूती कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लपेटें और इसे पिंपल्स पर लगाएं। यह आपके पिंपल्स के दर्द को कम करने में मदद करेगा।

एलोविरा

एलोवेरा जेल या एलोवेरा को त्वचा पर लगाने से चेहरे पर पिंपल्स या काले धब्बों की समस्या दूर हो जाती है। एलोवेरा जेल या एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो लें। आपके चेहरे पर रूखी त्वचा और पिंपल्स जल्द ही दूर हो जाएंगे।

Related News