ट्रेन का सफर सस्ता है और बस से कई गुना बेहतर है। ट्रेन को बस की तुलना में कहीं भी जल्द से जल्द पहुँचा जा सकता है। लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए ट्रेनों को प्राथमिकता देते हैं। यदि आप भी नियमित रूप से ट्रेनों में सफर करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें, इन बातों का ध्यान रखना आपकी यात्रा को यादगार बना देगा।

ऐसा करते समय ट्रेन की खिड़कियों या ट्रेन के दरवाजे से बाहर देख कर अपनी सुरक्षा का ध्यान अवश्य रखें। आपको प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। ट्रेन की रफ्तार से आप एक सेकेंड में बदलते परिदृश्य को आराम से देख सकते हैं।

यदि आप ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं, तो आप अपने साथ एक किताब भी ले जा सकते हैं। ट्रेन की यात्रा कई घंटे और कई दिनों की होती है। यदि आप किताब लेते हैं, तो आप यात्रा में ऊब नहीं पाएंगे। जिससे आपको अच्छा महसूस होगा और आप संतोषजनक स्तर तक पहुंच पाएंगे। यदि आपको ट्रेन के अंदर का खाना पसंद नहीं है, तो अपने साथ कुछ ऐसा खाना ले जाएं जो ज्यादा समय तक चल सके। अपने साथ चेन लॉक रखना कभी न भूलें।

यदि आप रात में ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो सामान की देखभाल के लिए चेन लॉक रखना न भूलें। ट्रेन में सफर के दौरान सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाला बाथरूम सुबह 8 से रात 9 बजे के बीच होता है। आप सुबह जल्दी उठ सकते हैं या वॉशरूम जा सकते हैं या देर रात को। इससे समय की सुविधा होगी।

Related News