बता दें कि इस वीगन डाइट को भारत ही नहीं बल्कि विदेशों के भी सेलेब्स भी फॉलो करते हैं।वीगन डाइट में सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं- जिसमें फाइबर, विटामिन, मैग्नीशियम और भी कई तरह के जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं इसीलिए वीगन डाइट को सेलेब्स भी फॉलो करते हैं। बता दे की कि डॉक्टर्स और डाइटीशियन भी वीगन डाइट को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानते हैं।

वीगन डाइट को लेकर अक्सर लोग इस भूल में रहते हैं कि ये शाकाहारी है लेकिन आपको बता दें कि वीगन कई वेजेटेरियन डाइट से बेहद अलग है।

इसमें इंसान वेजेटेरियन तो होता ही है लेकिन साथ ही दूध से बना कोई भी प्रोडक्ट नहीं खाता है।इसके अलावा,पशुओं या फिर जानवर से मिलकर जो प्रोडक्ट बनते हैं उनको भी नहीं खाते हैं।वीगन डाइट में हरी सब्जियां, फल और नट्स खाए जाते हैं।डॉक्टर्स और डाइटीशियन भी वीगन डाइट को सेहत के लिए फायदेमंद मानते हैं क्योंकि वीगन डाइट में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

विराट-अनुष्का: बता दें कि किसी भी खिलाड़ी के लिए दूध, दही, अंडे और नॉनवेज फूड जरूरी होते हैं।लेकिन विराट ने वीगन डाइट फॉलो करके वो इंडियन टीम में सबसे फिट प्लेयर हैं।भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली और उनकी पत्नी एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा दोनों सेलेब्स ही वीगन हैं।आपकी जानकारी के लिए बता दे की विराट और अनुष्का दोनों ने कुछ साल पहले ही वीगन डाइट को अपनाया है और इसके बारे में दोनों ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी थी।

आर. माधवन: माधवन वीगन डाइट फॉलो करते हैं साथ ही वो लोगों को वीगन बनने की सलाह देते हैं।बता दे की अभिनेता आर. माधवन पेटा समर्थक हैं।

सोनाक्षी सिन्हा:आपकी जानकरी के लिए बता दे की एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा ना तो नॉनवेज खातीं हैं और ना ही वो एनिमल प्रॉडक्ट का उपयोग करती हैं, वह भी वीगन डाइट को ही फॉलो करती है।वीगन डाइट से सोनाक्षी का मेटाबॉलिज्म ठीक हुआ है और उनका वजन भी कम हुआ है।

Related News