आपने देखा होगा कि कई लोगों को सिगरेट पीने की बहुत ज्यादा आदत होती है कई लोग ऐसे भी होते हैं जो 1 दिन में 10 या 10 से ज्यादा सिगरेट भी पी जाते हैं अगर आपको भी ऐसे ही आदत है तो आप सावधान हो जाएं क्योंकि आपकी यह आदत आपको तेजी से मौत के मुंह में धकेलने का काम कर रही है। इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि सिगरेट की लत को छोड़ना कोई आसान काम नहीं है लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपको समय से पहले बीमार कर सकता है। कई रिसर्च में सामने आया है कि जो व्यक्ति एक दिन में 10 से 10 से ज्यादा सिगरेट पीता है वह व्यक्ति सामान्य व्यक्ति की तुलना में जल्दी मरने की कगार पर पहुंच जाता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि ज्यादा स्मोकिंग करने वाले लोगों को सबसे बड़ा नुकसान क्या होता है और आप इसे इस तरह से कम कर सकते हैं। आइए जानते है -


* ज्यादा सिगरेट पीने से होते हैं ये नुकसान :

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि इस मौके करना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है लेकिन इस बात को जानते हुए भी कई लोग बहुत ज्यादा मात्रा में स्मोकिंग करते हैं और कई लोग तो ऐसे होते हैं जो 1 दिन में 10 से भी ज्यादा सिगरेट पी जाता है आइए आपको बताते हैं कि ऐसे लोगों को कौन-कौन सी बीमारियां होने का खतरा रहता है -

1. दिल से जुड़ी बीमारियां
2. फेफड़ों को कैंसर
3. आंखों से जुड़ी कई तरह की बीमारियां
4. स्ट्रोक की समस्या
5. इम्यून सिस्टम का कमजोर होना


* सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके :

1. यदि आपको भी सिगरेट पीने की लत लगी हुई है और आप इसे कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको जिस समय भी सिगरेट पीने की इच्छा हो उस दौरान आपको अपना फेवरेट फूड खाना चाहिए।

2. सिगरेट की लत को छोड़ने या इसे कम करने के लिए व्यक्ति के अंदर इच्छाशक्ति बहुत जरूरी होती है और इसी के साथ आपको जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो तब आपको लंबी सांस लेकर पानी पी लेना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका ध्यान भटक सकता है।

3. इसके अलावा सिगरेट पीने की लत को कम करने के लिए आपको आंवला और अदरक का पाउडर इस्तेमाल करना चाहिए आप पाउडर में नींबू का रस और नमक मिला ले और इसका पेस्ट बना ले इसके बाद जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करे तब आपको इस पेस्ट को थोड़ा सा सेवन कर लेना चाहिए।

Related News