इंटरनेट डेस्क. आज के समय में डायबिटीज की समस्या होना आम बात हो गई है। डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को अपने रूटीन में व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। व्यायाम आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें सबसे मुख्य कारण खराब जीवनशैली और अनहेल्दी खानपान है। यदि आप भी डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो आप नियमित रूप से व्यायाम और योग आसन करके काफी हद तक इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे व्यायाम जो आप को इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करेंगे। आइए जानते है विस्तार से -

* नियमित रूप से करें योग :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से योग करना चाहिए। योगासन करने से ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में किया जा सकता है नियमित रूप से योगासन करने से आपका मानसिक तनाव कम होता है। नियमित रूप से योग करने से आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। योगासन आपको वजन कम करने में भी मदद करता है और आपको अच्छी नींद आती है।

* नियमित रूप से टहलें :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को नियमित रूप से टहलना चाहिए क्योंकि इसके भी बहुत फायदे होते हैं यह ब्लड सूगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है। टहलने के लिए आप किसी पार्क या अपने घर की छत पर भी जा सकते हैं। इसलिए डायबिटीज की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को नियमित रूप से कम से कम 15 या 20 मिनट पैदल जरूर चलना चाहिए।

* साइकिल जरूर चलाए :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से साइकिल जरूर चलनी चाहिए क्योंकि साइकिल चलाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साइकिल चलाने से आपके जोड़ों में होने वाला दर्द भी कम होता है साइकिल चलाने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए साइकिलिंग करना बहुत फायदेमंद होता है।

* तैरना :

डायबिटीज के मरीजों के लिए स्विमिंग करना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह एक तरह की कार्डियो एक्सरसाइज है जो न केवल आप को फिट रखने में मदद करती है बल्कि आपने शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है। इसे करने से आपके शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ती है। स्विमिंग करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। नियमित रूप से स्विमिंग करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी है मदद मिलती है।

Related News