ठंड के मौसम में हरी मटर पाई जाती है और पसंद की जाती है। ऐसे में अगर आप हरी मटर की सब्जी बनाकर और खाकर बोर हो गए हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप हरी मटर की चटनी कैसे बना सकते हैं. जी हाँ, आज हम आपको हरे मटर की चटनी बनाने की विधि बताने जा रहे हैं.

हरे मटर की चटनी बनाने के लिए सामग्री-

1 कप ताजी हरी मटर

5-6 हरी मिर्च

4 से 5 लहसुन की कलियाँ

2 टेबल-स्पून बारीक कटा हरा धनिया

1 बारीक कटा प्याज

1 छोटा चम्मच जीरा

1/4 छोटा चम्मच राई

1/2 छोटा चम्मच जीरा

स्वादानुसार नमक

1/2 नींबू का रस

2 चम्मच तेल

मटर की चटनी बनाने की विधि/ हरी मटर की चटनी बनाने की विधि - इसके लिए सबसे पहले एक पैन में हरी मिर्च और लहसुन डालकर 3-4 मिनिट तक भूनें, ध्यान रहे तलने के लिए आपको तेल का प्रयोग नहीं करना है उन्हें। अब इसके बाद जब लहसुन और मिर्च के ऊपर हल्का ब्राउन स्पॉट दिखने लगे तो आपको मिर्च और लहसुन को एक प्लेट में निकाल लेना है. अब उसी कड़ाही में एक छोटा चम्मच जीरा डालकर हम भी इसे थोड़ा सूखा भून कर प्लेट में निकाल लेंगे.

जिसके बाद एक ही पैन में एक कप जितने मटर के दाने डाल कर बीच में चलाते हुए मटर को भी मध्यम आंच पर ही तल लेंगे. अब इस दौरान ध्यान रहे कि मटर को भूनने में भी हमें तेल का इस्तेमाल नहीं करना है, उन्हें सुखाकर ही तलना है. लगभग 3-4 मिनिट बाद आप देखेंगे कि मटर के ऊपर हल्का ब्राउन स्पॉट दिखाई देगा और मटर का रंग अच्छा डार्क हो जाएगा, तो आपको समझना होगा कि मटर भी थोड़े से भुन गए हैं.

अब भुनी हुई हरी मिर्च, लहसुन और जीरा को क्रशर में डाल कर क्रशर काट लें या आप चाहें तो मिश्रण को मिक्सी में पीस भी सकते हैं. इसके बाद आप चॉपर में हरी मटर डालेंगे और मिश्रण को क्रश कर लेंगे अगर आपके पास चॉपर नहीं है तो आप इसे मिक्सी में पीस भी सकते हैं. अब आप एक कड़ाही में दो चम्मच तेल गरम करेंगे, तेल गर्म होने पर इसमें एक चौथाई चम्मच राई, एक चौथाई चम्मच जीरा डालकर हल्का सा भून लें.

अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें और प्याज को हल्का सुनहरा होने तक पकाएं. - इसके बाद इसमें लहसुन मिर्च का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें, थोड़ी देर भूनने के बाद इसमें कुटे हुए हरे मटर डालकर मिलाएं. अब अपने स्वादानुसार नमक डालें और मिलाएँ। इसके बाद इसे ढककर धीमी आंच पर 3 से 4 मिनट तक पकाएं. अब मटर भी काफी हद तक नरम हो चुके होंगे, इसलिए बाद में इसमें बारीक कटा हरा धनिया और नींबू का रस डालकर मिक्स कर लीजिए.

Related News