टमाटर खाने के कई फायदे होते हैं। यह एक ऐसी चीज है जो हर डिश का स्वाद तो बढ़ा देती है, लेकिन साथ ही इसे सलाद के तौर पर भी खाया जाता है. वैसे तो लोग अक्सर लाल टमाटर खाते हैं, लेकिन हरे टमाटर के भी काफी फायदे होते हैं। जी हां हरा टमाटर पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। विटामिन सी, , कैल्शियम, पोटैशियम और अन्य जरूरी तत्व पाए जाते हैं। अब आज हम आपको हरे टमाटर खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।

आंखों की सेहत- हरे टमाटरों में बीटा-कैरोटीन, जो आंखों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है, काफी मात्रा में पाया जाता है। दरअसल, बीटा-कैरोटीन आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ रोशनी बढ़ाने का भी काम करता है।

ब्लड प्रेशर- अगर आप इससे पीड़ित हैं तो आप हरे टमाटर का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है। दरअसल, इसमें पाए जाने वाले पोटैशियम से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

त्वचा को होने वाले फायदे- त्वचा पर पिंपल्स, मुंहासे और काले धब्बे की समस्या होना आम बात हो गई है। इसलिए आप चाहें तो हरे टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा के लिए बेहद जरूरी माना जाने वाला विटामिन सी इसकी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। वहीं इसके एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ रखने में कारगर माने जाते हैं।

इम्युनिटी बूस्ट- इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप हरे टमाटर की मदद ले सकते हैं। दरअसल, हरे टमाटर से शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

Related News