पुष्कर मेला राजस्थान का सबसे मशहूर फेस्टिवल है। इस मेले में आकर आप कला और संस्कृति के अनूठा संगम देख सकते हैं। जो इस बार 01 नवंबर से शुरू होकर 9 नवंबर तक चलेगा। रेत में सजे-धजे ऊंटों के चलते और करतब करते हुए देखने का एक्सपीरियंस ही अलग है। सुबह से लेकर शाम तक यहां इतने प्रकार के कार्यक्रम होते हैं कि आपको बोर होने का वक्त ही नहीं मिलेगा। मेले से आप हैंडीक्राॅफ्ट चीज़ें, ज्वैलरी और कई प्रकार के सामान खरीद सकते हैं।

नवंबर माह में घूमने के लिए अगर आप किसी अच्छे डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं, तो पुष्कर इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है, जहां कल यानी 1 नवंबर से शुरू हो रहा है पुष्कर मेला। यह हिंदू धर्म के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा को शरद ऋतु में सात दिनों तक आयोजित किया जाता है। पुष्कर भारत के राजस्थान राज्य के अजमेर ज़िले में स्थित एक शहर है। पुष्कर खासतौर से अपने पशु मेले की वजह से दुनियाभर में मशहूर है जिसे देखने देश-विदेश से सैलानियों की भीड़ उमड़ती है। तो एक बार तो इस मेले को देखना बनता है।

पुष्कर आएं तो यहां के जायकों को चखना बिल्कुल मिस न करें। यहां का सबसे मशहूर है- माल पुआ। जो शुद्ध देशी घी के बने होते हैं और इन्हें रबड़ी के साथ परोसा जाता है जिसका स्वाद ही अलग होता है।

कैसे पहुंचे पुष्कर
पुष्कर पहुंचने का रास्ता आसान है क्योंकि ये कई बड़े शहरों से कनेक्टेड है। फ्लाइट, ट्रेन के अलावा आप अपनी गाड़ी से भी यहां पहुंच सकते हैं। फ्लाइट के लिए सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट जयपुर में है जो पुष्कर से 145 कि.मी. दूर है। जहां से पुष्कर पहुंचने में दो से तीन घंटे का समय लगता है। ट्रेन से जाने के लिए सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन अजमेर में है। जो पुष्कर से सिर्फ 15 कि.मी. दूर है। जहां से आप टैक्सी से आराम से पुष्कर पहुंच सकते हैं।

Related News