'फलों का राजा' कहे जाने वाला आम न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक है। दशहरी, लंगड़ा, चौसा, केसर, बादामी, तोतापुरी और अल्फांसो देश में पसंद किए जाने वाले फलों की कुछ किस्में हैं। हालांकि, एक गलत धारणा है कि आम खाने से वजन बढ़ सकता है, और इसलिए फिटनेस के प्रति उत्साही लोग फलों से परहेज करते हैं।

लेकिन, आज हम आपको बताएंगे कि कैसे वजन बढ़ने की चिंता किए बिना आम का स्वाद लिया जा सकता है। फल के साथ जुड़े बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि यह विटामिन, विशेष रूप से विटामिन के और विटामिन ए, खनिज, और एंटी-ऑक्सीडेंट में समृद्ध है। इसलिए, किसी को भी इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए, भले ही वे अपना वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हों।

यहां बताया गया है कि आप अपने आहार में आम को कैसे शामिल कर सकते हैं

पोर्शन कंट्रोल

आम को कम मात्रा में ही खाना चाहिए। इससे शरीर की चर्बी कम होगी और रक्त शर्करा का स्तर बना रहेगा।

खाने के साथ आम न खाएं

ज्यादातर लोग लंच या डिनर के बाद आम खाने की गलती करते हैं। इससे पूरी तरह बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में ग्लूकोज की अधिक आपूर्ति हो सकती है।

आम को नाश्ते के रूप में खाएं

आम का सेवन नाश्ते के रूप में करना चाहिए। इस फल को खाने से ऊर्जा के स्तर में तत्काल वृद्धि हो सकती है क्योंकि फल में उच्च फाइबर होता है। इस प्रकार, इसे प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

साबुत आम खाएं, जूस नहीं

आम को जूस या शेक के रूप में नहीं, बल्कि ऐसे ही इसका सेवन करना चाहिए।


दुकानों से खरीदे गए आम के रस से हर कीमत पर बचना चाहिए क्योंकि उनमें हमेशा अतिरिक्त शर्करा होती है और इस प्रकार, अधिक कार्बोहाइड्रेट से वजन बढ़ता है।

Related News