यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको फ्यूल क्रेडिट कार्ड के बारे में तो पता ही होगा। कार्ड की मदद से पेट्रोल खरीदने वालों को कई तरह के ऑफर्स मिलते हैं. शहरों में पेट्रोल फिलहाल 100 के पार है। विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद मार्च में कीमतों में बंपर उछाल देखने को मिलेगा. ऐसे में जिनके पास फ्यूल कार्ड है उन्हें काफी फायदा होगा। फ्यूल क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है और इसका बेहतर उपयोग कैसे किया जा सकता है। फ्यूल क्रेडिट कार्ड आमतौर पर को-ब्रांड के साथ लॉन्च किए जाते हैं। भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम में कोई भी हो सकता है।

यदि आप कार या बाइक का इस्तेमाल करते हैं तो यह क्रेडिट कार्ड आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। को-ब्रांड फ्यूल स्टेशन पर पेट्रोल भरवाने से आपको कई फायदे मिलेंगे। हर बार जब आप ईंधन भरते हैं, तो आपको रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। जिसके तहत कुछ रिवॉर्ड प्वॉइंट्स पर एक निश्चित मात्रा में फ्यूल मुफ्त दिया जाता है।

Paisa Bazar.com के एसोसिएट डायरेक्टर सचिन वासुदेव ने उदाहरण देते हुए कहा कि सिटी इंडियन ऑयल कार्ड पर 150 रुपये का पेट्रोल डालने पर 4 पॉइंट मिलते हैं. 10 हजार रुपये का पेट्रोल खरीदने पर कुल 267 रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे। यह 267 रुपये के बराबर हो गया और इसका पेट्रोल खरीदा जा सकता है। केवल पेट्रोल पंपों पर Pule क्रेडिट कार्ड पर रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। अन्य प्रकार की खरीदारी पर भी रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे जिनका उपयोग पेट्रोल पंप पर किया जा सकता है।

यदि कोई कार साल में औसतन 15000 किलोमीटर का सफर तय करती है। मान लें कि इसकी औसत ईंधन अर्थव्यवस्था 10 kmpl है। उन्हें साल में 1500 लीटर पेट्रोल की जरूरत होगी। अभी उन्हें 100 रुपये के हिसाब से 150000 रुपये का पेट्रोल खरीदना होगा. ईंधन की मासिक लागत लगभग 13 हजार रुपये होगी। वार्षिक खर्च 1.5 लाख रुपये है, जिस पर कुल 4000 अंक अर्जित किए जा सकते हैं जो कि 40 लीटर पेट्रोल है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप फ्यूल पर ज्यादा खर्च करते हैं तो फ्यूल क्रेडिट कार्ड से काफी फायदा होगा। इसमें पेट्रोलियम पर रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलते हैं। इसके अलावा अन्य प्रकार की खरीदारी पर भी रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। जिसके अलावा समय-समय पर आपको विशेष ऑफर्स का लाभ मिलेगा। शुरुआत में वेलकम ऑफर का फायदा मिलता है। क्रेडिट कार्ड की फीस भी कम है। तेल की खरीद पर भी यह शुल्क माफ किया जाएगा।

Related News