गलत खानपान से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रक्त संचार में अवरोध पैदा होता है। यह अवरोध हार्ट अटैक का कारण बनती है। वहीं, तनाव से उच्च रक्तचाप की समस्या होती है। जबकि, उच्च रक्तचाप से भी हृदय रोग का खतरा रहता है। उचित खानपान और रोजाना एक्सरसाइज जरूरी दैनिक दिनचर्या में जरूरी है। वहीं, एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक से बचाव के लिए इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-


सबसे पहले कराएं ये टेस्ट

अगर आपकी आयु 30 साल से अधिक है, तो नियमित अंतराल पर बीपी की जांच जरूरी है। एक रिपोर्ट की मानें तो 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को नियमित रूप से उच्च रक्तचाप की जांच करानी चाहिए। चूंकि, उच्च रक्तचाप से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, शुगर का भी टेस्ट कराएं। अगर आप वर्कआउट शुरू करने की सोच रहे हैं, तो इकोकार्डियोग्राम टेस्ट भी जरूर करा लें। इसके बाद ही एक्सरसाइज स्टार्ट करें। हालांकि, एक्सरसाइज एक्सपर्ट की निगरानी में ही करें।


न करें ये एक्सरसाइज

अगर आप दिल के मरीज हैं, तो हार्ट रेट बढ़ाने वाली एक्सरसाइज बिल्कुल न करें। ऐसा देखा गया है कि हार्ट रेट बढ़ाने वाले एक्सरसाइज करने से हृदयघात का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए ट्रेडमिल पर रनिंग न करें। इसके अलावा, साइकिलिंग और रनिंग भी न करें। अगर आप दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो वॉकिंग का सहारा ले सकते हैं। एक्सपर्ट की निगरानी में ही एक्सरसाइज शुरू करें। वहीं, शारीरिक शक्ति का दमन न करें। हृदय रोग के मरीजों को सप्लीमेंट का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। सप्लीमेंट के सेवन से हृदय पर बुरा असर पड़ता है।

Related News