भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज सख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है, लेकिन आपको बता दे कुछ ऐसी भी खबर सामने आ रही है कि बिना दवाई के कोरोना मरीज ठीक हो सकते है, कई डॉक्टरों ने इसकी दवा बनाने का दावा भी किया है, जिसका परीक्षण किया जा रहा है। तो सवाल यह है कि जब यह दवा नहीं बनी है, तो लोग इस वायरस से कैसे ठीक हो रहे हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।


वास्तव में, जब भी कोई वायरस हमारे शरीर में प्रवेश करता है, तो हमारा शरीर खुद ही उसे हराने के लिए प्रतिरक्षा-प्रतिरोधी श्रम विकसित करने लगता है। लेकिन यह वायरस शरीर के लिए बिल्कुल नया है, जिसके लिए हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में थोड़ा समय लगता है।

इसलिए हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली इस वायरस से लड़ने में मददगार है और कोई दवा नहीं। जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, उनका शरीर इस वायरस को हरा देता है और उनकी जान बच जाती है। इसलिए, हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ बनाने वाले भोजन का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है। इनमें हल्दी, अदरक, दही, बादाम, नारंगी, लहसुन और कई अन्य खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

Related News