प्रोटीन को मानव शरीर का निर्माण खंड माना जाता है। मांसपेशियों के दैनिक टूट-फूट के लिए शरीर को प्रोटीन युक्त भोजन की आवश्यकता होती है, वसूली में तेजी आती है, और ताकत हासिल होती है। बता दे की, किसी के कसरत से पहले और बाद के भोजन को पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए क्योंकि शरीर की त्वरित वसूली में उनकी भूमिका होती है।

प्रोटीन भूख और भूख के स्तर को कम करता है। ...

प्रोटीन हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। ...

प्रोटीन मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाता है। ...

प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। ...

प्रोटीन हड्डियों की मजबूती में सुधार करता है। ...

प्रोटीन मांसपेशियों और ताकत को बढ़ाता है। ...

· वजन घटाने का रखरखाव। ...

प्रोटीन ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

दूध: नियमित रूप से दूध पिएं? अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने प्रोटीन परीक्षण में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के अलावा, दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और हड्डियों का अच्छा स्वास्थ्य, मजबूत दांत, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और चमकती त्वचा सुनिश्चित करता है। यदि आपको शुद्ध दूध पसंद नहीं है तो आप चॉकलेट मिल्क या शेक पी सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पनीर भारत के लिए वही है जो बाकी दुनिया के लिए पनीर है। कैसिइन में उच्च, एक धीमी गति से पचने वाला डेयरी प्रोटीन, पनीर आपको अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी प्रदान करता है, आपको लंबे समय तक भरा रखता है और अधिक वसा जलाने में मदद करता है। पनीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है यदि आप तला हुआ पनीर खाते हैं तो यह तुलनात्मक रूप से कम सेहतमंद होता है, प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए कच्चा पनीर खाएं।

मटर: आपको फ्रोजन हरी मटर से भी प्रोटीन और फाइबर मिलता है, इसलिए आगे बढ़ें और अपने फ्रीजर में एक बैग रख दें। सुनिश्चित करें कि आप बैग उठाते हैं और जांचते हैं कि मटर कैसे जमे हुए हैं - यदि आप उन्हें महसूस कर सकते हैं, तो वे जाने के लिए अच्छे हैं; यदि नहीं, तो उन्हें पिघलाया गया है और एक बड़े हिस्से में फिर से जमा दिया गया है। प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए मटर पनीर ट्राई करें।

अंडे: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अंडे उपलब्ध सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से हैं। वे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं जिसे अवशोषित करना आसान है, और वे विटामिन, खनिज, स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं। ध्यान रखें कि अंडे की सफेदी लगभग शुद्ध प्रोटीन होती है, मगर पूरे अंडे जिसमें जर्दी शामिल होती है, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट सहित कई और पोषक तत्व प्रदान करते हैं, स्वाद जोड़ने के लिए आप अंडे का पराठा और अंडा भुजी भी बना सकते हैं।

बादाम एक पौष्टिक ट्री नट है जो फाइबर, विटामिन ई, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बादाम खाने से आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ हो सकता है, जिसमें उच्च एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप जैसे हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों को कम करना शामिल है। और फाइबर या आप बादाम का दूध भी ले सकते हैं क्योंकि दोनों अंडे से भरपूर घटक हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अगर आप शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन कर रहे हैं और वे फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन सहित अन्य पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, तो दालें पौधे-आधारित प्रोटीन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से हैं, जिन्हें आप खा सकते हैं, उन्हें एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं।

मछली: यह प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है और आयोडीन, सेलेनियम और विटामिन बी 12 जैसे कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज प्रदान करता है (जो लोग अपने आहार में बहुत सारी मछली शामिल करते हैं, उनमें हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य स्थितियों का जोखिम कम होता है।

Related News