इतिहास के समय में कई खूबसूरत स्त्रियां रही है जिनकी खूबसूरती के किस्से उस समय ही नहीं बल्कि आज भी चर्चित हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही स्त्री के बारे में बताने जा रहे हैं।

जो भी उस स्त्री की सुंदर आँखों और शरीर को देखता तो उसका दीवाना हो जाता था। वो स्त्री आज भी आम्रपाली के नाम से विख्यात है, लेकिन आखिर ऐसा क्या हुआ था कि उसकी सुंदरता ही उसके लिए अभिशाप बन गई थी। आम्रपाली को नगरवधू यानि वेश्या बनने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

कौन थी आम्रपाली ?

आम्रपाली के असली माता-पिता को कोई नहीं जानता लेकिन जिन्होंने उसका पालन-पोषण किया, उन्हें वो एक आम के पेड़ के नीचे मिली थी. जिससे वो आम्रपाली कहलाई।

बेहद थी खूबसूरत

आम्रपाली बचपन से ही बहुत खूबसूरत थी। जो उसे एक बार देखता था उस से अपनी नजर नहीं हटा पाता था। उसकी सुंदरता के चर्चे दूर दूर तक थे।

द्रौपदी के अलावा ये थी पांडवों की खूबसूरत पत्नियां, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे

आम्रपाली के दीवाने थे सभी

स्त्रियों के लिव पुरुषों में वैसे भी बहुत दीवानगी होती है। लेकिन आम्रपाली को पाने के लिए कोई भी पुरुष कुछ भी कर सकता था और किसी भी हद तक जा सकता था। लेकिन उसके माँ बाप ने उसकी शादी किसी से नहीं करवाई क्योकिं वो जानते थे कि किसी एक से आम्रपाली की शादी करवाने का मतलब है कि बाकियों में खून खराबा होगा।

बेहद खूबसूरत थी मुगल काल में 14 बच्चों को जन्म देने वाली ये रानी, जिसे पाना चाहते थे कई राजा

आम्रपाली बन गई नगरवधू

इस समस्या का समाधान करने के लिए एक सभा हुई और सभी पुरुष उस से विवाह करना चाहते थे। सभा में सर्वसम्मति के साथ आम्रपाली को नगरवधू यानि वेश्या घोषित कर दिया गया।

मुगल सम्राट क्यों नहीं करते थे अपनी बेटियों की शादी? कारण जानकर रह जाएंगे दंग

गौतम बुद्ध की शरण में गई आम्रपाली

आम्रपाली ने सभी के इस फैसले को अपनी तकदीर का लिखा मानकर अपना लिया उसने कई अमीरों का दिल बहलाया लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब वो सबकुछ छोड़कर गौतम बुद्ध की शरण में चली गई और बौद्ध भिक्षुणी बनकर अपना जीवन बिताने लगी।

Related News