नारियल तेल के कई फायदे हैं। यह हर मौसम में बेहद उपयोगी होता है। त्वचा के लिए फायदेमंद है गंभीर चोट लगने पर बच्चों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। ,
नारियल के तेल का इस्तेमाल किसी भी तरह की सूजन, खुजली के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से खूबसूरती भी निखरती है। जानिए नारियल के तेल से खूबसूरत कैसे दिखें -

1 नाभि पर लगाएं - सूखने पर लोगों के होंठ जल्दी फट जाते हैं। इसलिए रात को सोने से पहले नाभि पर नारियल का तेल लगाएं। ऐसा 15 दिन तक करें, इससे आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे और उस पर की त्वचा भी नहीं उतरेगी।

2 मुहांसे, खुजली, रूखी त्वचा - अगर त्वचा में ये तीन समस्याएं हैं तो नारियल का तेल लगाएं, इन तीन समस्याओं से छुटकारा पाएं और त्वचा मुलायम हो जाएगी.
3 ग्लोइंग स्किन - रात को सोने से पहले नारियल के तेल को गर्म करके गर्दन और त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा करने से आपकी त्वचा बहुत ही मुलायम और चमकदार हो जाएगी।

4 रिंकल प्रोटेक्शन- नारियल के तेल में ओमेगा 3 और एंटी-एजिंग तत्व होते हैं। इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से त्वचा में कसावट आएगी और झुर्रियां कम होंगी।

5
मेकअप रिमूवर- अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कॉटन बॉल पर तेल से 2 मिनट में मेकअप को आसानी से साफ करें।

6 नाखून चमकेंगे - जी हां, नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नेल पॉलिश को साफ करने के बाद आपके नाखून पूरी तरह से सूखे नजर आएंगे।नाखूनों पर नारियल का तेल लगाएं।नाखून चमकेंगे।
7 स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है- गर्भावस्था के दौरान खुजली के कारण खिंचाव के निशान दिखाई देते हैं। इन्हें कम करने के लिए डॉक्टर भी नारियल का तेल लगाने की सलाह देते हैं.साथ ही अगर शरीर पर कोई चोट है तो आप रोजाना नारियल का तेल लगा सकते हैं।

Related News