भिंडी एक ऐसी सब्जी है, जो ज्यादातर लोगों की पसंदीदा होती है. भिंडी न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहतमंद भी होती है। हालांकि भिंडी की सब्जी बनाना बहुत ही आसान है, इसे काटने और धोने में काफी समय लगता है।म कई महिलाओं की शिकायत होती है कि उंगलियां काटते समय उनके हाथ चिपचिपे हो जाते हैं। (लड़कियों की उंगली बिना चिपकाए कैसे कट जाती है) वहीं जल्दबाजी में कई बार उंगलियों पर से चिपचिपाहट दूर नहीं होती और सब्जी सूखी भी नहीं होती. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बिना किसी परेशानी के भिंडी को साफ करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। इस घोल का इस्तेमाल आप भिंडी की सब्जी बनाते समय कर सकते हैं।

भिंडी को साफ करने के लिए पहले अपने हाथ धोएं और उसके बाद ही भिंडी को धोना शुरू करें। क्योंकि हमारे हाथों पर कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं। इसलिए सब्जियों को धोने या काटने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। भिंडी के बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए सिर्फ साफ पानी से धोना काफी नहीं है। बैक्टीरिया को दूर करने के लिए सिरके के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए भिंडी को सिरके के पानी में 10 से 15 मिनट के लिए भिगो दें। इससे भिंडी के सारे बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे।

अगर आप नहीं चाहते कि भेन डी काटते समय आपके हाथ चिपचिपे रहें, तो पहले अपने हाथों में तेल लगा लें। इसके लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हाथों को चिपके रहने से रोकेगा। सबसे पहले भिंडी को ऊपर बताए गए टिप्स से धो लें। फिर इसे सूखने दें। अब हाथों पर तेल लगाएं। अब सूरी को हल्का तेल लगाकर भिंडी को बराबर टुकड़ों में काट लें। इससे भिंडी को काटना आसान हो जाएगा और आपके हाथ खराब नहीं होंगे।

Related News