केला एक ऐसा फल है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। इसके साथ सबसे अच्छी बात यह है कि ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही स्‍वाद के मामले में भी यह हर उम्र के लोगों को काफी पसंद आता है। दरअसल, केले बहुत जल्दी ही खराब हो जाते हैं और काले होकर गलने लगते हैं। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए कई लोग कच्चे केले खरीद लेते हैं। लेकिन ऐसे केले पकने के बाद खाने में स्‍वादिष्‍ट नहीं लगते। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे केले को स्टोर करने के ऐसे कुछ तरीको के बारे में जिन्हें अपनाकर आप केलो को तीन - चार दिनों के लिए फ्रेश रख सकते है। आइए जानते है इन तरीकों के बारे में -

1. सोडा पानी :

आप केले को सोडा पानी के साथ भी स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए एक ग्‍लास पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाकर इसमें केले को थोड़ी देर के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद इसे कमरे के तापमान पर स्टोर कर दें। इससे केले हफ्तेभर खराब नहीं होंगे।

2. डंठल को रैप करके करें स्टोर :

जब भी आप बाजार से केले खरीदकर लाएं तो सबसे पहले केले के उपर की डंठल को प्‍लास्टिक या पेपर से रैप कर दें। ऐसा करने से केले जल्‍दी खराब नहीं होंगे और हफ्तेभर तक वे बचे रहेंगे।

3. वैक्स पेपर का करें इस्तेमाल :

केले को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए आप इसे वैक्स पेपर से भी लपेट कर रख सकते हैं। ऐसा करने से ये अधिक दिनों तक खराब नहीं होगा।

4. केलो को स्टोर करते समय हैंगर में टांगे :

पके केले को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप इसे हैंगर में भी टांग सकते हैं। केले का हैंगर आपको बाजार में मिल जाएगा। ऐसा करने से केले जल्दी खराब नहीं होंगे।

5. खट्टे फलों के साथ करें स्टोर :

खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड पाया जाता है। इन फलों के रस में केले को भिगोकर रखने से ये न ही जल्दी खराब होंगे और न ही काले होंगे।

Related News