खाना बनाना कोई आसान काम नहीं है। केवल गृहिणियां ही जानती हैं कि भोजन के लिए रसोई में एक या दो घंटे बिताने में क्या लगता है। गर्मी के दिनों में गैस के सामने खड़े होना बहुत बड़ा सिरदर्द होता है। क्योंकि गैस से निकलने वाली गर्मी और ज्यादा बढ़ जाती है तो किचन में रुकने की इच्छा से पसीना निकलने लगता है। इस मामले में, गृहिणियों में भोजन को जल्दी से कवर करने की प्रवृत्ति होती है। कई महिलाओं के पास हर दिन खाना बनाकर खाना पकाने के समय को कवर करने का कौशल भी होता है। लेकिन एक नवविवाहित के लिए जो रसोई में पहली बार खाना पकाने में सक्रिय है, कुछ समय के लिए उस कौशल को हासिल करना लगभग असंभव है। यहां हम सीखेंगे कि किसी भी भोजन को समय पर बनाने के लिए किन युक्तियों का पालन करना चाहिए। गृहिणियों के लिए ये टिप्स बेहद उपयोगी हैं।

खाना पकाने की सामग्री आपके करीब होनी चाहिए, यानी आपके हाथों से कुछ दूरी पर। इसका मतलब है कि अगर गैस पर पकाने के लिए कुछ बचा है और उसमें एक या दूसरी सामग्री डालने के लिए छोड़ दिया गया है, तो उसे समय पर डालना चाहिए। किचन में हमें पसीना आ रहा है। ऐसे में हम जितनी जल्दी हो सके सब्जियों को काटने की कोशिश करते हैं। अगर सब्जियों को समय पर नहीं काटा जाता है, अगर गैस फ्राइंग पैन या पैन रखा जाता है, तो उसमें तेल गर्म हो जाएगा। इससे आप जो खाना बना रहे हैं उसका स्वाद खराब हो सकता है। कुछ संगठनात्मक तकनीकें हैं जो आपको खाना पकाने में विशेषज्ञ बना सकती हैं। इन तकनीकों से रसोई में आवश्यक अतिरिक्त ऊर्जा की भी बचत होगी।

चार महत्वपूर्ण सुझाव

- केवल पहले चरण के लिए सामग्री को काउंटर पर न रखें। इसके बजाय, समय और ऊर्जा बचाने के लिए एक बार में पेंट्री से पकवान के लिए आवश्यक सभी सामग्री हटा दें।

- जब आप कोई डिश बनाने की कोशिश करते हैं या कोई रेसिपी फॉलो करते हैं, तो इस्तेमाल की गई सामग्री और रेसिपी के क्रम का ध्यान रखें. सब कुछ इसी क्रम में तैयार करें। सब्जियों को काटने से लेकर सामग्री मापने तक की सारी तैयारी पहले से कर लें। इसलिए भोजन बनाते समय आप भ्रमित नहीं होंगे।

- सॉस और अन्य मसालों को एक ऐसे कन्टेनर में रखें, जिसे ढक्कन दबाने पर आसानी से खोला जा सके। सॉस की बोतल का ढक्कन खोलना और फिर उसमें सही मात्रा में सॉस लेना और खाने के लिए इस्तेमाल करना काफी समय लेने वाला काम होगा। इसलिए सॉस और अन्य मसालों को ऐसी बोतल में रख लें कि दबाने पर ढक्कन खुल जाए।

- अपने अवयवों को वर्गीकृत करें। एक शेल्फ पर नमकीन सामग्री और दूसरे पर बेकिंग सामग्री रखें। तो आपके लिए आवश्यक सामग्री बिना ज्यादा परेशानी के आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। कोई और खोज नहीं।

Related News