ऑनलाइन शॉपिंग जिस पर कई लोगों का आंख बंद करके भरोसा है तो कई लोग इसे बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग में लोगों पर भरोसा लाने के लिए ही कई कंपनियों द्वारा भारत में जब शुरुआती दिनों में कैश ऑन डिलीवरी की शुरुआत और ऑप्शन आम लोगों के लिए दिया गया था।

ऐसे कई केस और मामले सामने आए हैं जहां पर लोगों के साथ ऑनलाइन शॉपिंग में धोखाधड़ी हुई है और अक्सर बड़ी सेल के बाद यह देखने को मिला है पिछले कुछ दिनों में लगातार फ्लिपकार्ट के कस्टमर द्वारा ऐसी शिकायतें सामने आ रही थी और अब खबर आई है कि केरल के एक शख्स ने अमेजॉन से जब ₹70000 का आईफोन का आर्डर किया तो उसे उस आईफोन की जगह उसी डिब्बे में साबुन हुए ₹5 का सिक्का मिला जिसके बाद यह खबर सोशल मीडिया एवं हर जगह वायरल हो गई और वह हर शख्स हक्का-बक्का रह गया।

केरल के नूरुल अमीन ने दावा किया है कि उन्होंने एमेज़ॉन से अक्टूबर में ₹70,900 में आईफोन 12 ऑर्डर किया और इसके बदले में उन्हें बर्तन धोने का साबुन व ₹5 का सिक्का मिला। शिकायत के बाद पुलिस ने आईएमईआई नंबर से जांच शुरू की जिसमें पता चला कि फोन का इस्तेमाल झारखंड में कोई सितंबर से कर रहा है।

तरह की कई शिकायतें लगातार लोगों द्वारा ऑनलाइन एवं सोशल मीडिया पर की जा रही है इसी के चलते हाल ही में कई कंपनियों द्वारा यह व्यवस्था शुरू की गई है कि आप पहले अपने आर्डर को खोल ले उसमें संतुष्टि प्राप्त होने के बाद ही उसे आर्डर का पैसा आपको देना होता है। ऐसे में कई मामलों में हमने देखा है कि जिसके चलते ऑर्डर खोलते वक्त व्यक्ति के बॉक्स से कुछ और ही समान निकलता है और ऐसे में लोगों को कई मुश्किलें होने से बचे जाते हैं।

Related News