शहरों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के नुस्खे अपना रहे हैं. उनमें से कुछ ही प्रभावी हैं। बढ़ते प्रदूषण स्तर के कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सूची में सर्दी, खांसी और जुकाम शामिल हैं। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं, आइए जानते हैं।

हल्दी- हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। जी हां, और इसे प्रदूषण से लड़ने के लिए सुपरफूड माना जाता है। यह खांसी, जुकाम, बुखार, गले में खराश, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में बहुत प्रभावी है।

बीटा-कैरोटीन युक्त खाद्य पदार्थ- प्रदूषण का स्तर अधिक होने पर आप शरीर को डिटॉक्स करने के लिए बीटा-कैरोटीन ले सकते हैं। दरअसल, यह प्रदूषण के कारण होने वाले सिरदर्द से निजात दिलाने में मदद करता है।

तुलसी की चाय- तुलसी फेफड़ों की सफाई कर प्रदूषण के स्तर को कम करने में मददगार है। आप इसका इस्तेमाल करने के लिए तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं।

घी- घी शरीर में मौजूद प्रदूषण के सभी कणों को हटाकर शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। यदि घर में कोई छोटा बच्चा है तो उसके शरीर और हाथ पैरों की घी से मालिश करें, फायदा होगा।

Related News