लाइफस्टाइल डेस्क। छोटे बच्चों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है छोटी सी लापरवाही भी परेशानी का कारण बन सकती है। हम आपको बता दें कि अक्सर कभी लोग छोटे बच्चों के तकिया लगाने की गलती कर बैठते हैं, क्योंकि उन्हें छोटे बच्चों के तकिया लगाने की सही उम्र का पता नहीं होता है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि 1 वर्ष के बाद बच्चों को तकिया लगा जा सकता है, लेकिन तकिए को लेकर विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। आज हम आपको छोटे बच्चों के लिए तकिए का चुनाव करते समय ध्यान रखी जाने वाली जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।
1.दोस्तों हम आपको बता दें कि बच्चे का तकिया हमेशा फ्लैट और थोड़ा-सा सख्त होना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि छोटे बच्चों के भूल कर भी नरम मुलायम तकिए ना लगाए। बच्चों के लिए तकिया खरीदते समय आप उसे दबाकर देखें कि वह कितनी देर में वापस अपने आकार में आता है। यदि वह अपने आकार में देर से आता है तो वह काफी कठोर है और यदि वह तुरंत अपने आकार में जाता है तो वह अधिक मुलायम है। बता दे की आपको ऐसा तकिया चुनना है जो न तो ज़्यादा कठोर हो न ही ज़्यादा मुलायम।

2.छोटे बच्चों के लिए हमेशा पॉलिएस्टर तकिए खरीदें, जो की -एलर्जिक हो और जो नेचुरल फाइबर तकिए से अधिक टिकाऊ हों। जानकारी के लिए बता दें कि पॉलिएस्टर कवर वाले तकिये सिर की गर्मी बढ़ाते हैं ऐसे में बच्चों को बुखार आने का भी खतरा होता है।

3.दोस्तो हम आपको बता दें कि छोटे बच्चों के भूल कर भी फर वाले तकिये ना लगाएं।

Related News