बच्चे के छोटे होने से लेकर बड़े होने तक अमूमन हर माता-पिता उसका खयाल रखने में जुटे रहते हैं. कुछ मामलों में पेरेंट्स की लाख कोशिशों के बावजूद कभी-कभी बच्चों का उस स्तर पर विकास नहीं हो पाता है, जिसकी अपेक्षा उन्हें होती है। वे चाहते हैं कि उनके बच्चे का शारीरिक और मानसिक तौर पर बेहतर विकास हो. उसके खाने-पीने से लेकर सोने तक हर जरूरत की पेरेंट्स को चिंता रहती है. बच्चा ग्रो नहीं कर पाता है और वह बाकी बच्चों ( Child care tips ) के मुकाबले कमजोर नजर आता है. पेरेंट्स ( Parenting tips ) जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो बच्चे के बेहतर विकास में रोड़े का काम करती है. इन्हीं के कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं, जिनमें से एक पेट में कीड़ों का होना भी है। इस लेख के माध्यम आपको बताएंगे ऐसे कुछ घरेलू उपाय के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने पेट के कीड़ों कि समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है -

* नारियल का तेल :

पेट में कीड़ों के होने की पता लगने पर अपने बच्चे को रोज नारियल के तेल में बनी हुई हेल्दी चीजें या फूड्स खिलाएं. इससे वह हेल्दी तो बनेगा ही, साथ ही उसे खाना भी स्वादिष्ट लगेगा. नेचुरल बेनिफिट्स से भरपूर नारियल का तेल पेट में मौजूद कीड़ों को दूर करने में कारगर माना जाता है. अगर बच्चे के पेट में कीड़े नहीं है, तो भी आप उसे इस ऑयल में बनी हुई चीजें खिलाकर हेल्दी रख सकते हैं।

* अजवाइन का करें इस्तेमाल :

आयुर्वेद में अजवाइन के सेवन को पेट के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है. इसके कई फायदे होने के चलते लोग कई तरीकों से इसका सेवन करते हैं. अगर आपका बच्चा इसे पानी के साथ निगलने में सक्षम है, तो रोज उसे आधा चम्मच पानी से निगलने के लिए दें. ये तरीका पेट में कीड़े तो दूर करेगा, साथ ही इससे पेट की दूसरी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

* तुलसी के पत्ते का करे इस्तेमाल :

बच्चे को हेल्दी रखने के लिए आप उसे रोजाना दो से तीन पत्ते सुबह-सुबह चबाने के लिए दें. पेट में कीड़े हैं, तो बच्चे को तुलसी के पत्तों का अर्क बनाकर देना बेस्ट रहता है। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के पत्तों को पुराने समय से एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. आयुर्वेद में भी तुलसी और इसके पत्तों का विशेष महत्व बताया गया है. वहीं एलोपैथी डॉक्टर भी रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

Related News