यात्रा करने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे अच्छे मौसमों में से एक है। बता दे की,सर्दी यात्रा का समय है क्योंकि सर्दियों के मौसम में पर्यटन स्थल अधिक सुंदर दिखने लगे हैं। आपको सर्दियों में यात्रा करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों को याद रखने की ज़रूरत है ताकि बीमारियों से लेकर कठोर मौसम तक हर चीज़ से निपटा जा सके। आपकी शीतकालीन यात्रा के दौरान स्वस्थ और ऊर्जावान रहने के लिए यहां 5 युक्तियां दी गई हैं।

मेडिकल किट: बता दे की,सर्दी-खांसी, सर्दी-जुकाम के दौरान सिरदर्द होना आम बात है। समय पर अपने साथ एक मेडिकल किट रखना बहुत जरूरी है ताकि खराब स्वास्थ्य या चोट की स्थिति में आपके पास समय पर प्राथमिक उपचार उपलब्ध हो सके। विंटर ट्रिप के दौरान आपको सिरप, एंटीबायोटिक्स और फ्लू की दवा अपने साथ रखनी चाहिए।

चश्मा: चश्मा मत भूलना। यदि आप ऊंचे पहाड़ी इलाकों में पैदल चलने और ट्रेकिंग जैसी योजना बनाकर घर से निकले हैं। अपने साथ सनग्लासेज जरूर रखें। यह अजीब लग सकता है। मगर ऊंचे पहाड़ी इलाकों में अल्ट्रावॉयलेट किरणें आंखों पर बुरा असर डाल सकती हैं। इसलिए अपने साथ सनग्लासेज जरूर रखें।

इम्युनिटी बूस्टर फूड लें: बता दे की,पहाड़ों पर गिरने वाली बर्फ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। शरीर को गर्म रखने के लिए लहसुन और प्याज जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी है। कठोर सर्दी और ठंडी हवा से लड़ने के लिए।

उचित जूते: आपकी जानकारी के लिए बता दे की,जूते खरीदें जो सर्दियों की यात्रा के लिए सुखदायक हों। जूते आपके पैरों को आंखों के नीचे भी गर्म रखने में आपकी मदद करते हैं। यदि आप सर्दियों में टहलने के लिए बाहर जाते हैं तो अच्छी क्वालिटी के जूतों पर पैसा जरूर खर्च करें। एक जो आपके पैरों को आराम देता है, आपको गर्म रखता है, और जमीन पर अच्छी पकड़ रखता है।

Related News