आज के समय में हर कोई टीवी पर कई सारे मनोरंजन कार्यक्रम देखता है। चाहे वो फिल्म, सीरियल हो या फिर विज्ञापन हो लेकिन अब जमाना बदल चुका है अब टेलिविजन पर दिखाए जानें वाले कार्यक्रमों से ज्यादा विज्ञापन दिखाए जाते हैं अब समझ तो ये नहीं आता है की हम कार्यक्रम देख रहे हैं या विज्ञापन। लेकिन वहीं अगर बात करते हैं 90 के दशक की तो उस समय टीवी पर इतने विज्ञापन तो नहीं आते थे लेकिन जो आते थे वो भी लोगों की जहन में उतर जाते हैं चाहे वो बिस्कुट का हो या फिर वाशिंग पाउडर का। वैसे आपको बता दें उस जमाने में निरमा वाशिंग पाउडर का विज्ञापन तो याद होगा जिसके पैकेट पर एक सफेद फ्रॉक पहने एक छोटी बच्ची आती थीं।

उस जमाने में अन्य वाशिंग पाउडर की कीमत मात्र 12 रुपये प्रति किलो थी, जबकि निरमा पाउडर का दाम 3 रुपये प्रति किलो था। जी हां आपको ये बताते चलें की करसन भाई ने गुजरात के 1969 में निरमा वाशिंग पाउडर की आधारशिला रखी थी। इसे कर्सनभाई ने बनाया था इसकी खासियत ये भी की ये खुशबूदार नहीं था, और न ही उसमें हाई ग्रेड के केमिकल थे और इसी वजह से ये सस्ता मिलता था जो की इसके लोकप्रियता की वजह भी थी। आज भी लोगों को इसके विज्ञापन का गाना याद है। तभी तो निरमा का नाम सुनते ही हर किसी के जहन में एक ही गाना गुंजने लगता है “निरमा वाशिंग पाउडर निरमा, दूध सी सफेदी निरमा आये…।” इस गाने को लोग आज भी गुनगुनाते हैं।

लेकिन आज हम आपको इस विज्ञापन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसे पढ़ते ही आपकी आंखे भर आएंगी। दरअसल हम आपको निरमा के पैकेट पर बनी उस लडकी के बारे में बताना चाहते हैं जो फ्रॉक् पहने क्यूट सी दिखती थी। समय के साथ टीवी विज्ञापन में अलग-अलग कैरेक्‍टर्स भी आए, लेकिन पैकेट पर ऊपर बनी यह बच्‍ची तब से अब तक एक ही है। ऐसे में यह दिलचस्‍पी बढ़ जाती है कि आख‍िर यह बच्‍ची है कौन। असल में इस बच्‍ची का नाम निरूपमा था, जिसके नाम पर ही वॉशिंग पाउर का नाम ‘निरमा’ रखा गया।

निरूपमा हमारे बीच नहीं है। दरअसल निरूपमा करसन भाई की एक बेटी का नाम था जिसे वो बेहद प्यार करते थे और प्यार से निरमा कहते थे। वो चाहते थे की उनकी बेटी बड़ी होकर पूरी दुनिया में छा जाए लेकिन उक एक्सीडेंट में निरमा की जान चली गयी और अपनी बेटी की मौत से करसन भाई टूट गए। जिसके बाद उन्होने निरमा वाशिंग पाउडर बनाया और उसके पैकेट पर पर उन्होंने अपनी बेटी की तस्वीर लगाई। सरकारी नौकरी करने वाले करसन भाई खुद अपनी साईकिल पर अपने निरमा वाशिंग पाउडर की बिक्री करते थे। करसन भाई का सपना उनकी बेेटी ने मर कर भी पूरा किया और वो पूरी दुनिया में छा गई। कर्सनभाई ने अपनी फैक्ट्री के वर्कर्स की पत्नियों से एक विनती की।

उन्होंने उनसे कहा कि वे नियमित रूप से अपने मोहल्ले, एरिया की सभी जनरल स्टोर्स, किराने की दुकानों पर जाकर निरमा वाशिंग पाउडर की मांग करें। और देखते ही देखते ये इतना मशहूर हो गया कि लोग इसे देशभर में जानने लगें।

Related News