दारनाथ जाने के लोग बहुत शौकीन हैं। बहुत से लोगों को यह शौक है और बहुत से लोग केदारनाथ जाना चाहते हैं क्योंकि वे भोलेथ के भक्त हैं। अगर आप भी केदारनाथ जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इससे पहले कि हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

केदारनाथ यात्रा में इन चीजों का ख्याल रखें

# आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आप केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण/पंजीकरण करते हैं। पंजीकरण किया जाना चाहिए। क्योंकि इसके बिना आप केदारनाथ धाम (केदारनाथ यात्रा के लीय ई पास) का दौरा नहीं कर पाएंगे। हालाँकि, आप केदारनाथ यात्रा को ऑनलाइन भी पंजीकृत कर सकते हैं।

# आप केदारनाथ यात्रा को ऑफ़लाइन भी पंजीकृत कर सकते हैं। जिसके लिए, आपको देहरादुन, ऋषिकेश या हरिद्वार में पंजीकरण करने की सुविधा मिलेगी। कई यात्री गौरिकुंड पहुंचते हैं और वहां से केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण करते हैं।

# चाहे वह सर्दी हो या गर्मियों में, चाहे आप जून के महीने में केदारनाथ जा रहे हों या अक्टूबर के महीने में, हर समय ठंड का मौसम है। हमेशा अपने साथ गर्म कपड़े (केदारनाथ का मोसम) ले जाएं।

# आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अगर आप पैदल केदारनाथ के लिए ट्रेक करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप आसानी से पालकी, घोड़ों, खच्चरों, पिथस, आदि की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं, हां, और ये सभी कीमतें यात्री के वजन के अनुसार भिन्न होती हैं।

# बता दे की, भोजन, पानी, रेस्ट हाउस, मेडिकल, ऑक्सीजन, टॉयलेटक की सुविधा है। यहां आपको कई खाद्य दुकानें मिलेंगी, जहां से आपको चाय और नाश्ता के साथ -साथ दोपहर का भोजन भी मिलेगा।

Related News