दिन-ब-दिन बढ़ती गर्मी परेशानी को बढ़ा रही है। आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। चिलचिलाती धूप और तेज धूप के कारण शरीर में पानी की कमी होना स्वाभाविक है। पानी की कमी से शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने और उसे स्वस्थ रखने के लिए आपको पानी के अलावा अपने आहार में पानी और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

इस मौसम में खान-पान में जरा सी भी लापरवाही सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। पानी की कमी से दस्त, उल्टी की समस्या भी हो सकती है। शरीर में कमजोर होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। इम्युनिटी कमजोर होने से शरीर कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकता है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो गर्मी से बचाने में मदद कर सकते हैं।

गर्मी से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन:-

1- संतरा:-

संतरा एक ऐसा फल है जो न सिर्फ गर्मी से बचा सकता है बल्कि शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाने में भी मदद करता है। नारंगी तासीर ठंडी होती है। 88% पानी, विटामिन सी, कैल्शियम और फाइबर होता है। गर्मियों में संतरा खाने से शरीर स्वस्थ रहता है।

2- नींबू पानी:-

गर्मी के मौसम में नींबू का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नींबू पानी का सेवन न सिर्फ आपको गर्मी से बचाएगा बल्कि आपको अंदर से तरोताजा रखने में भी मदद कर सकता है।

3- हरी सब्जियां:-

गर्मी के मौसम में आपको अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। लौकी, टिंडा, कद्दू और बीन्स जैसी सब्जियों का रोजाना सेवन करने से शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ पोषक तत्वों की आपूर्ति में भी मदद मिल सकती है।

4- लस्सी:-

गर्मी से छुटकारा पाने और शरीर को ठंडक देने के लिए आप अपने आहार में एक कटोरी दही, रायता या लस्सी को शामिल करें। लस्सी का सेवन न सिर्फ पेट को ठंडा रखने में मदद कर सकता है बल्कि गर्मी से भी बचा सकता है।

5- नारियल पानी:-

नारियल पानी को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है। रोजाना नारियल पानी पीने से आप पेट के सभी प्रकार के रोगों से बच सकते हैं। गर्मियों में नारियल पानी पीने से पानी की कमी दूर हो सकती है।

Related News