हरी मिर्ची मिर्ची जो खाने में इतनी थी और स्वाद को बना दे बेहतरीन लेकिन आप क्या जानते हैं कि हरी मिर्च को आप अपने सेहत के लाभ के लिए भी खा सकते हैं। जी हां आज हम आपको हरी मिर्ची से होने वाले सेहत के लाभ के बारे में बताने वाले हैं और इसके साथ-साथ हम आपको बताएंगे कि किस तरह से हरी मिर्ची को कई दिनों तक बिल्कुल तरोताजा आपकी घर में स्टोर करके रखा जा सकता है।

कई लोग होते हैं जिन्हें हरी मिर्ची खाना बेहद पसंद होता है वही कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने खाने के साथ कच्ची हरी मिर्ची का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हरी मिर्ची के फायदे और लंबे समय तक फ्रेश रखने के आसान तरीके।

आपको बता दें कि सबसे पहले हरी मिर्ची में कई पोषक तत्व होते हैं जिसमें विटामिन बी सिक्स सी आयरन कॉपर पोटेशियम प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर हरी मिर्ची आपकी सेहत के लिए काफी स्वास्थ्य वर्धक साबित हो सकती है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसमें beta-carotene एवं कई अन्य स्वास्थ्य वर्धक तत्व भी मौजूद होते हैं।

हरी मिर्ची को अगर आप लंबे समय तक अपने घर में स्टोर करके रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले हरी मिर्ची को अच्छी तरह से धोकर रख लेना चाहिए जब मिर्ची सूख जाए तो उसकी डंडी यानी डेंटल को तोड़ दे।

आप दिखे जो मिर्ची खराब हो गई है उसे पहले से ही साइड में रख ले और उसके बाद इस मिर्ची यों को किसी पेपर बैग में सुखा लें और उसके बाद इन सभी को एक पेपर बैग में बांधकर जिप लॉक लगाकर फ्रिज में रख दें और इस तरह से आप फ्रिज को इस्तेमाल करते हुए अपनी मिर्ची यों को लंबे समय तक संभाल कर और तरोताजा रख सकते हैं।

Related News