गर्मी बढ़ने के साथ ही मुंहासों की समस्या भी होने लगती है। कभी-कभी त्वचा इतनी तैलीय हो जाती है कि पसीने के साथ अतिरिक्त तेल दूर से देखा जा सकता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या है तो पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला कपूर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर कपूर त्वचा को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसका उपयोग करना सीखें।

आधा कप बादाम का तेल और आधा कप अरंडी का तेल लें और इसमें एक चम्मच कपूर मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं। कैस्टर ऑयल में रिकिनोलेनिक नामक तत्व होता है जो मुंहासों के बैक्टीरिया को मारने का काम करता है। इसके अलावा, बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने का काम करता है। मुल्तानी मिट्टी के दो चम्मच लें और इसमें कपूर का एक टुकड़ा मिलाएं। फिर इस पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर फेस पैक तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं।

पूरी तरह से सूखने तक छोड़ दें। लेकिन इस बीच बातचीत नहीं करते। सूखने के बाद अपने मुँह को ठन्डे पानी से धो लें। यह पैक त्वचा से तेल को हटाता है और मुहांसों को कम करने का काम करता है। बेसन में गुलाब जल मिलाकर आपने कई बार इसे पैक करके अपने चेहरे पर लगाया होगा। इस बार इस पैक में थोड़ा सा कपूर मिलाएं। ये पैक आपकी त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करेंगे। मृत त्वचा को हटाता है और मुँहासे और तैलीय त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

एक कप नारियल के तेल में दो चम्मच कपूर को बारीक काट लें। चेहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद इस तेल को चम्मच में लेकर पूरे चेहरे पर लगाएं। इसके बाद अपना चेहरा न धोएं। नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड बैक्टीरिया को हटाता है और कपूर त्वचा को ठंडा करता है और त्वचा से गंदगी को साफ करता है। यह मुंहासों की समस्या से छुटकारा दिलाता है। आप चाहें तो इस पैक का इस्तेमाल रोजाना रात को सोते समय कर सकते हैं।

Related News