शाम के समय खाना बनाने में सभी को बड़ी समस्या होती है। क्या बनाएं और क्या न बनाएं यह एक बड़ा सवाल है। साथ ही अगर घर में किसी मेहमान का आना है तो सबसे बड़ी समस्या खाना बनाने की होती है। हम हमेशा इस बारे में सोचते रहते हैं कि हम मेहमानों के लिए क्या बना सकते हैं। ऐसे में अगर बात करें तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन हम कई तरह से कर सकते हैं.

सामग्री

100 ग्राम काजू
एक बारीक कटा प्याज

दो टमाटर

एक छोटा चम्मच जीरा

तेल

दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा

एक चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

एक छोटा चम्मच धनिया

एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

नमक स्वादअनुसार
एक चम्मच हल्दी

एक छोटा चम्मच गरम मसाला

एक छोटा चम्मच कसूरी मेथी

धनिया

आधा कप फ्रेश क्रीम

बनाने की विधि

काजू की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और उसमें घी गर्म करें. घी गरम होने पर काजू डाल कर भून लीजिये. काजू के ब्राउन होने पर गैस बंद कर दीजिये. अब इन काजू को एक प्लेट में निकाल लीजिए. हींग, जीरा, लौंग और दालचीनी डालकर भूनें। फिर इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें और इसे हल्का ब्राउन होने तक पकने दें। अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। अगर आप लहसुन प्याज नहीं खाते हैं तो इस चीज से बच सकते हैं। लहसुन-प्याज डालने के बाद टमाटर डालें और 5 मिनट तक पकने दें.

इतना सब हो जाने के बाद नमक डालें। अब गैस बंद कर दें और इस मिश्रण को अच्छे से चला लें। इस मिश्रण को ठंडा होने दें। फिर इसे मिक्सर जार में डालकर पीस लें। अब इसमें थोडा़ सा पानी मिला लें. इसके साथ 6-7 काजू को भी पीस लें। अब एक पैन को धीमी आंच पर गर्म करें। इस कड़ाही में तेल डालें। तेल गरम होने पर उसमें हल्दी, लाल मिर्च और हरा धनिया डाल दीजिए. ध्यान रहे कि मसाले जले नहीं। अब सारे मसाले डालें और आखिर में काजू मिला दें। तो काजू की सब्जी बनकर तैयार है.

Related News