अगर आप हर दिन आलू, दाल बनाने से ऊब चुके हैं और इस बार कुछ अलग बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो दही और चने की पकौड़ी बनाइए। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और आसानी से बन जाता है। इसे बनाने में कुछ समय लगता है, लेकिन इसका स्वाद इतना अच्छा होता है कि हर कोई इसे पसंद करता है। आप इसे चावल और चपाती किसी के भी साथ खा सकते हैं। आइए जानें इसे बनाने का तरीका-

कढ़ी पकौड़ी बनाने के लिए सामग्री
बेसन -2 कप
दही 150 ग्राम
हींग - 2 चुटकी
जीरा - आधा चम्मच
अदरक - 1 इंच लंबा टुकड़ा (जमीन)
लहसुन की 4 कली (दो कटी हुई और दो जमीन)
प्याज 1 बड़ा आकार (थोड़ा जमीन और थोड़ा कटा हुआ)
हल्दी पाउडर - आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - आधा चम्मच से भी कम
धनिया पाउडर - 2 बड़ा चम्मच
नमक स्वादअनुसार


कढ़ी पकौड़ी कैसे बनाये
कढ़ी पकौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले दही बेसन और सभी मसालों को अच्छी तरह मिला लें। प्याज, लहसुन, अदरक और नमक डालें। अब दो बड़े गिलास पानी डालें और धीमी आंच पर पकाएं। तेज आंच पर न पकाएं। इसे लगभग एक घंटे तक पकने दें। जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसे नीचे उतार दें। फिर पकौड़ी बनाने के लिए एक कटोरे में बेसन मिलाएं। अब पैन को गैस पर रखें। इसमें तेल गरम करें। समाधान जोड़ें और पकौड़ी की तरह भूनें। जब सभी पकौड़ी तल जाएं, तो इन पकौड़ों को नमकीन पानी में थोड़ी देर के लिए डाल दें और जैसा है उन्हें छोड़ दें। ताकि वे नरम हो जाएं। थोड़ी देर के बाद, पानी निचोड़ें और उन्हें तैयार करी में डालें।

अब तेज आंच पर एक कड़ाही में तेल गरम करें। जब यह गर्म हो जाता है, तो कटा हुआ प्याज, लहसुन, जीरा और हींग डालें और तैयार करी में डालें। आपकी करी तैयार है। आप इसे चावल के साथ खा सकते हैं। या चपाती के साथ भी। इसका स्वाद सभी को अच्छा लगता है।

Related News