हमारा हिंदू धर्म सबसे पुराना हैं और यह इतना विशाल हैं कि एक जीवन कम पढ़ जाएं इसको समझने में, अगर हम बात करें दिनों की तो सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी ना किसी देवता के लिए समर्पित हैं, जैसे की शुक्रवार जो देवी लक्ष्मी को समर्पित है, धन, समृद्धि और खुशी का प्रतीक हैं। इस दिन व्रत और पूजा करना अत्यधिक लाभकारी माना जाता है।

Google

तुलसी (पवित्र तुलसी) और पीपल (पवित्र अंजीर) से जुड़े सरल लेकिन शक्तिशाली उपायों को शामिल करने से आपकी आध्यात्मिक और भौतिक भलाई में और वृद्धि हो सकती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके उपायों के बारे में बताएंगे-

1. पीपल के पेड़ का उपाय:

महत्व: भगवान लक्ष्मी नारायण पीपल के पेड़ में निवास करते हैं। इसलिए, शुक्रवार को इसकी पूजा करने से समृद्धि आती है और वित्तीय कठिनाइयाँ दूर होती हैं।

Google

उपाय कैसे करें:

स्नान से शुरुआत करें और अपने मन और शरीर को शुद्ध करने के लिए ध्यान करें।

यदि कोई पीपल का पेड़ उपलब्ध है, तो पेड़ की अनुष्ठानिक पूजा करें। यदि नहीं, तो आप अपनी प्रार्थना के दौरान पीपल के पेड़ का नाम जप सकते हैं।

हर शुक्रवार को पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से लक्ष्मी नारायण प्रसन्न होते हैं और वित्तीय स्थिरता के लिए आशीर्वाद मिलता है।

Google

2. तुलसी के पौधे का उपाय:

हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत सम्मान किया जाता है और भगवान विष्णु को यह बहुत प्रिय है। शुक्रवार को इसकी पूजा करने से समृद्धि आती है और बाधाएं दूर होती हैं।

स्नान और ध्यान के बाद, तुलसी के पौधे पर कच्चा दूध चढ़ाएं। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास एक उपयुक्त विवाह साथी खोजने की प्रक्रिया को तेज करता है ।

अतिरिक्त आशीर्वाद के लिए, दूध में केसर मिलाएं और इसे तुलसी के पौधे पर चढ़ाएं। इस उपाय से धन और सफलता को आकर्षित करने के लिए कहा जाता है।

Related News