pc: tv9hindi

हिन्दू धर्म में नवरात्री को बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है और इस दौरान माता रानी के 9 रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्री में 9 दिनों का व्रत भी रखा जाता है। इस साल चैत्र नवरात्री 9 अप्रैल को शुरू होंगे और 17 अप्रैल को नवमी के साथ समाप्त होंगे। लेकिन नवरात्री में कलश स्थापना करने से पहले आपको ऐसे काम जरूर करने चाहिए जिस से माता रानी वास करें। इसलिए नवरात्रि शुरू होने से पहले ये काम जरूर करें।

घर की साफ-सफाई
धार्मिक मान्यता के अनुसार, चैत्र नवरात्रि के दौरान साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। नवरात्रि शुरू होने से पहले घर को अच्छे से साफ करें। ध्यान रहे कि माता रानी साफ स्थान पर ही वास करती हैं। इसके अलावा घर में गंदगी रखने से दरिद्रता बढ़ती है।

pc: jansatta

किचन की सफाई
चैत्र नवरात्रि शुरू होने से पहले किचन की सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यहां मां अन्नापूर्णा का वास होता है। इसलिए चैत्र नवरात्रि शुरू होने से पहले रसोई से तामसिक चीजों जैसे लहसुन और प्याज को हटा देना चाहिए।

घर के मुख्य द्वार पर बनाएं स्वास्तिक
किसी भी शुभ काम से पहले घर या मंदिर में स्वास्तिक जरूर बनाया जाता है। इसलिए चैत्र नवरात्रि के पहले दिन पूजा शुरू करने से पहले अपने घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाना चाहिए।

pc: News Nation

घर की दक्षिण पूर्व दिशा का रखें ध्यान
शास्त्रों के अनुसार, दक्षिण दिशा में देवी दुर्गा का वास होता है। इसलिए इस दिशा में पूजा करना शुभ होता है। आपको घट स्थापना इसी दिशा में करनी चाहिए। ध्यान रखें कि माता रानी की पूजा करते समय आपका मुख दक्षिण या पूर्व दिशा की ओर ही हो।

Related News