भारत में 25 जनवरी को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का उद्देश्य देश के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देना और अर्थव्यवस्था पर इसके महत्वपूर्ण प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करना है। चूंकि यात्रा आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसलिए भारत सरकार ने 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के रूप में नामित किया है। ऐसे में अगर आप विदेश घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको बाली घूमने जाना चाहिए, कम बजट में आपको ज्यादा मजा, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

बाली का आकर्षण:

बाली, अपने मनमोहक परिदृश्यों और जीवंत संस्कृति के साथ, एक मनोरम गंतव्य के रूप में सामने आता है। लहराते नारियल के पेड़, प्राचीन समुद्र तट, हरे-भरे पहाड़ और जटिल मंदिरों की उपस्थिति एक अनोखा आकर्षण पैदा करती है। मनमोहक सूर्यास्त, आकाश को लाल-नारंगी रंग में रंगते हुए, एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। बाली में एक अलग दुनिया का अनुभव करने के लिए स्थानीय संस्कृति और परंपराओं में डूब जाएं।

Google

बजट के अनुकूल बाली यात्रा:

कई लोग बाली में अपनी छुट्टियाँ बिताने का सपना देखते हैं, जो इसके खूबसूरत समुद्र तटों, प्राकृतिक दृश्यों और समृद्ध संस्कृति से आकर्षित है। किफायती यात्रा चाहने वालों के लिए, निम्नलिखित बजट-अनुकूल योजना पर विचार करें:

1. सही समय चुनें:

बजट-अनुकूल बाली यात्रा के लिए सर्वोत्तम महीने अप्रैल से अक्टूबर तक हैं जब मौसम अनुकूल होता है और पर्यटकों की भीड़ न्यूनतम होती है। ऑफ-सीजन, नवंबर और मार्च के बीच, होटल और उड़ान दरों में छूट प्रदान करता है, जिससे यह लागत प्रभावी यात्रा के लिए आदर्श समय बन जाता है।

Google

2. आवास विकल्प:

अधिक किफायती प्रवास के लिए महंगे होटलों का विकल्प चुनने के बजाय होमस्टे और बजट होटलों पर विचार करें। ये विकल्प न केवल पैसे बचाते हैं, बल्कि बाली की स्थानीय संस्कृति और रीति-रिवाजों का प्रामाणिक अनुभव भी प्रदान करते हैं। कई ऑनलाइन होटल बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म बाली में विभिन्न प्रकार के किफायती होमस्टे और बजट होटल प्रदान करते हैं।

3. बजट पर परिवहन:

बाली को आर्थिक रूप से घूमने के लिए स्थानीय परिवहन का उपयोग करें, जिसमें स्कूटर सबसे सस्ता और आसान विकल्प है। स्कूटर किफायती कीमतों पर आसानी से उपलब्ध हैं, जिससे आप आसानी से द्वीप पर यात्रा कर सकते हैं। गैर-स्कूटर सवारों के लिए, सस्ती स्थानीय बसें और टैक्सियाँ सुदूर गांवों से लेकर सुंदर समुद्र तटों तक बाली की खोज के लिए बजट-अनुकूल विकल्प प्रदान करती हैं।

Related News