pc: tv9hindi

सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से त्वचा पर टैनिंग हो सकती है, जबकि प्रदूषण और चेहरे पर तेल की मौजूदगी से मुंहासे हो सकते हैं। बदलते मौसम और मौसम की गर्मी के साथ, स्किन ऑयली और अत्यधिक रूखी हो सकती है। इसके लिए लोग स्किन केयर रूटीन अपनाते हैं। कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और कई घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं।

हालाँकि, त्वचा की देखभाल के दौरान लोग अक्सर कई गलतियाँ करते हैं जो संभावित रूप से उनकी त्वचा को नुकसान पहुँचा सकती हैं। आइए इनमें से कुछ त्रुटियों का पता लगाएं:

सनस्क्रीन:
कई लोग धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना नजरअंदाज कर देते हैं और अगर लगाते भी हैं तो उन्हें इस बात की सही जानकारी नहीं होती कि इसे कैसे लगाना है और शरीर के किन हिस्सों को सुरक्षा की जरूरत है। यह जानना जरूरी है कि सनस्क्रीन कब और कैसे लगाना है और दिन के अलग-अलग समय के लिए कौन सा एसपीएफ (सन प्रोटेक्शन फैक्टर) उपयुक्त है। फिजिकल और केमिकल सनस्क्रीन के अलग-अलग दिशानिर्देश होते हैं, फिजिकल सनस्क्रीन मेकअप के बाद सबसे अंत में लगाया जाता है और केमिकल सनस्क्रीन मेकअप से पहले लगाया जाता है।

pc: HerZindagi

सुबह के समय स्क्रबिंग से बचें:
कुछ लोग ताज़ा लुक पाने के लिए सुबह अपनी त्वचा को स्क्रब करते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। भले ही स्क्रब से कुछ देर के लिए फ्रेश लुक और स्किन मिल जाए, लेकिन यह डेड स्किन सेल्स को हटा कर की सुरक्षात्मक परत को हटाकर यूवी किरणों को त्वचा में प्रवेश करने की अनुमति दे सकती है। यह सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर त्वचा की रक्षा तंत्र की प्रभावशीलता को कम कर सकता है।

अलग स्किन क्लींजर:
पूरे वर्ष एक ही प्रकार के क्लींजर का उपयोग करना सभी मौसमों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। गर्म मौसम में, त्वचा को अधिक सफाई और एक्सफोलिएशन की आवश्यकता हो सकती है, जबकि ठंडे महीनों के दौरान, सामान्य एक्सफोलिएशन प्रक्रिया पर्याप्त हो सकती है। संतुलित दिनचर्या बनाए रखने के लिए मौसमी जरूरतों के आधार पर स्किन केयर प्रोडक्ट्स को एडजस्ट करना आवश्यक है।

pc: Grehlakshmi

लगातार प्रोडक्ट्स बदलना:
लगातार बदलते त्वचा देखभाल उत्पाद हानिकारक हो सकते हैं। नियमित रूप से नए प्रयोग करने के बजाय उन उत्पादों को अपनाना महत्वपूर्ण है जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त हों। बार-बार नए प्रोडक्ट पेश करने से त्वचा को नुकसान हो सकता है या एलर्जी हो सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News