हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवता को समर्पित हैं, ऐसे में अगर हम बात करें शनिवार की तो ये भगवान शनि देव को समर्पित है, जो सूर्य देव के पुत्र हैं और जिन्हें न्याय और कर्म का देवता माना जाता है। भक्तों का मानना ​​है कि इस दिन विशेष अनुष्ठान और व्रत रखने से शुभ परिणाम मिलते हैं, आइए जानते हैं समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए शनिवार सूरज ढलने के बाद कौनसे काम करने चाहिए-

google

शनि यंत्र की पूजा करें

स्नान करने के बाद, शनि यंत्र की औपचारिक पूजा करें। यह अभ्यास शनि महाराज की कृपा को आमंत्रित करता है और शनि दोष के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद करता है।

खान-पान संबंधी प्रतिबंधों का पालन करें

शनिवार को मांस और शराब का सेवन न करें। इसके अलावा, आध्यात्मिक पुण्य कमाने के लिए गरीबों को दान करें।

google

काली गाय को भोजन कराएं

काली गाय को उड़द की दाल और काले तिल खिलाएं। माना जाता है कि दान का यह सरल कार्य शनि देव को शांत करता है और आपको सौभाग्य प्रदान करता है।

पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं

ब्रह्म मुहूर्त (सूर्योदय से पहले का शुभ समय) में, पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं। पेड़ को छूते हुए और प्रणाम करते हुए शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें। पेड़ की सात बार परिक्रमा करें। ऐसा माना जाता है कि इस अनुष्ठान से शनि देव की कृपा मिलती है।

google

सरसों के तेल के दीपक जलाएं

शाम के समय, पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल से भरे नौ दीपक जलाएं। शनि देव से प्रार्थना करते हुए पेड़ की परिक्रमा करें।

Related News