pc: tv9hindi

हम सभी अपनी स्किन केयर के लिए कितना कुछ करते हैं. तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और नुस्खे अपनाते हैं। हालाँकि,जितना आप अपनी स्किन पर ध्यान देते हैं उतना ही या उस से अधिक बच्चों की स्किन पर ध्यान देना जरूरी है। बच्चों की त्वचा वयस्कों की तुलना में अधिक नाजुक और सेंसिटिव होती है। इसलिए, बच्चे की त्वचा की देखभाल करना उनके समग्र कल्याण के लिए आवश्यक है।

एक स्किनकेयर रूटीन फॉलो करें:
बच्चों के लिए एक उचित स्किन केयर रूटीन बनाना यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि जैसे-जैसे वे बड़े हों उनकी त्वचा स्वस्थ रहे। यह देखते हुए कि बच्चे अक्सर बाहर अधिक समय बिताते हैं, उनकी त्वचा धूप, धूल और प्रदूषण के संपर्क में आती है। इसलिए, बच्चे की त्वचा की देखभाल और भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

हर दिन नहाना है जरूरी:
बुनियादी स्वच्छता बनाए रखने के लिए बच्चों में रोजाना नहाने की आदत डालें। माइल्ड साबुन या बॉडी क्लींजर का उपयोग करने से उनकी त्वचा को साफ रखने में मदद मिल सकती है। बच्चे धूप, धूल और प्रदूषण के संपर्क में आने की अधिक संभावना रखते हैं, जिससे स्वच्छता और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए दैनिक स्नान महत्वपूर्ण हो जाता है।

pc: Primrose Schools

फेस वॉश करना:
हर तरह का साबुन बच्चे की स्किन के लिए सही नहीं होता है। इसके बजाय, एक माइल्ड फेस वॉश का चयन करें जो उनकी स्किन टाइप के अनुसार हो। उन्हें हर रात सोने से पहले और सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धोने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे गंदगी और प्रदूषक तत्वों को हटाने में मदद मिलती है, जिससे उनके चेहरे की त्वचा साफ रहती है।

मॉइस्चराइजिंग:
नहाने के बाद त्वचा को रूखापन से बचाने के लिए उसे हाइड्रेट करना जरूरी है। दिन में एक बार हल्का मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा की प्राकृतिक नमी का संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। शुष्कता को रोकने और समग्र त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है।

pc: Shutterstock

खूब पानी पिएं:
बच्चे पूरे दिन घर के अंदर और बाहर विभिन्न शारीरिक गतिविधियों में संलग्न रहते हैं। इसलिए, खूब पानी पीने की आदत डालना ज़रूरी है। हाइड्रेटेड रहने से शुष्क त्वचा को रोकने में मदद मिलती है और समग्र त्वचा और स्वास्थ्य कल्याण में योगदान मिलता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News