हिंदू धर्म में हर दिन का अलग महत्व हैं, हर दिन किसी ना किसी देवता को समर्पित होता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें सोमवार की तो यह भगवान शिव को समर्पित होता हैं, इस दिन कई लोग उनके सम्मान में विशेष पूजा और धार्मिक गतिविधियों में शामिल होते हैं। इस शुभ दिन का अधिकतम लाभ उठाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसके सकारात्मक प्रभाव पूरी तरह से महसूस किए जाएं, लेकिन दोस्तो क्या आपको मालूम हैं कि कुछ ऐसे भी कार्य हैं जिन्हें सोमवार को करने से परेशानियां हो सकती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

गलत कामों से बचें: ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल होने से बचें जिसे गलत या हानिकारक माना जा सकता है, जैसे कि नशा करना, जुआ खेलना या अनावश्यक बहस करना।

Google

कुछ रंगों से दूर रहें: ज्योतिषी सोमवार को बैंगनी, नीले या काले कपड़े पहनने की सलाह नहीं देते हैं। ये रंग भगवान शिव को नाराज़ करते हैं और दिन के आशीर्वाद में बाधा डाल सकते हैं।

तुलसी चढ़ाने से बचें: इसे सोमवार को शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना सबसे अच्छा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको भगवान शिव का आशीर्वाद मिले, इस दिन तुलसी से बचने की सलाह दी जाती है।

Google

अपने खाने के विकल्पों पर ध्यान दें: सोमवार को उड़द की दाल, काले तिल, कटहल, बैंगन और सरसों के साग से परहेज़ करना उचित है, क्योंकि इनके सेवन से पूजा और अनुष्ठानों के लाभ प्रभावित हो सकते हैं।

Related News